अर्थ जगत

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की वैश्विक मंदी को लेकर चेतावनी।

देहरादून 07 अक्टूबर 2022,

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वैश्विक मंदी को लेकर चेतावनी दी है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने वैश्विक नीति निर्माताओं से खतरनाक ‘न्यू नॉर्मल’ से बचने के लिए नीतिगत कार्रवाई करने की अपील की है।

अगले हफ्ते होने वाली वार्षिक बैठक से पहले उन्होंने इस संकट के निपटने के लिए मिलकर काम करने की बात दोहराई है। उन्होंने कहा कि विश्व में युद्ध के माहौल से वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का जोखिम काफी बढ़ गया है। ऐसे में खतरनाक ‘न्यू नॉर्मल’ से बचने के लिए ठोस उपाय उठाने होंगे, क्योंकि ग्लोबल इकोनॉमी को स्थिर करना बहुत जरूरी है। क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने बढ़ती मुद्रास्फीति का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी कोरोना महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध और क्लाइमेट चेंज जैसी चुनौतियों से जूझ रही है।

क्रिस्टालिना ने चेतावनी दी है कि यदि महंगाई पर काबू पाने के लिए बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना जारी रखते हैं, तो यह लंबे समय तक आर्थिक मंदी की वजह बन सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बढ़ती महंगाई और मामूली वेतन वृद्धि के संयोग पर चिंता जताई है।

जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में बोलते हुए क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने सबसे तात्कालिक चुनौतियों का समाधान करके ग्लोबल इकोनॉमी को स्थिर करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाओं ने 2021 के बाद से मुद्रास्फीति में तेज बढ़ोतरी देखी है. नीति निर्माताओं को इस समय मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख ने साल 2026 तक दुनिया की वृद्धि 4,000 अरब डॉलर तक कम होने की आशंका जताई है।

 

Related posts

“राष्ट्रीय सरस मेले” में जागर गायिका पदमश्री बसंती बिष्ट द्वारा प्रस्तुति दी गई।

Dharmpal Singh Rawat

अडाणी समूह का अपने निवेशकों का भरोसा जीतने का निरन्तर प्रयास।

Dharmpal Singh Rawat

बीएसई सेंसेक्स में 0.45% की गिरावट।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment