राष्ट्रीय समाचार

आईएएस अधिकारी श्रीमती प्रीति सूदन ने संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य मनोनीत।

देहरादून 29 नवंबर 2022,

दिल्ली: पूर्व आईएएस अधिकारी श्रीमती प्रीति सूदन ने आज दोपहर संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य मनोनीत किया गया है। उन्होंने आयोग के मुख्य भवन के केन्द्रीय कक्ष में संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. मनोज सोनी ने उन्हें यह शपथ दिलाई।

वर्ष 1983 बैच की एपी कैडर की आईएएस अधिकारी श्रीमती प्रीति सूदन जुलाई, 2020 में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुईं हैं। उन्होंने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और महिला एवं बाल विकास तथा रक्षा मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य किया। श्रीमती प्रीति सूदन अर्थशास्त्र में एम.फिल और एलएसई से सामाजिक नीति एवं योजना में एमएससी हैं।

उनके उल्लेखनीय योगदानों में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर आयोग और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध से संबंधित कानून के अलावा देश के दो प्रमुख प्रमुख कार्यक्रमों यानी ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ और ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करना शामिल है।

श्रीमती सूदन विश्व बैंक में सलाहकार भी रहीं। उन्होंने तम्बाकू नियंत्रण पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कॉप-8 की अध्यक्ष, मातृ, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य के लिए साझेदारी की उपाध्यक्ष, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी की अध्यक्ष और महामारी से निपटने की तैयारी एवं उसके खिलाफ प्रतिक्रिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वतंत्र पैनल की सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

Related posts

भारत ग्रीन हाइड्रोजन के लिए ग्लोबल हब होगा:अनुराग ठाकुर।

Dharmpal Singh Rawat

संसद पर हमले की 21वीं बरसी पर केबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने शहीद हुए सुरक्षा बलों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Dharmpal Singh Rawat

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में पेशावर काण्ड एक महत्वपूर्ण अध्याय था: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment