राष्ट्रीय समाचार

आईएनएस खुकरी (पी49) को सेवा मुक्त किया गया।

देहरादून 28 जनवरी 2022,

दिल्ली: भारतीय नौसेना का पहला स्वदेश में निर्मित मिसाइल कार्वेट आईएनएस खुकरी (पी49) को सेवा मुक्त कर दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव (डीएनएचडीडी) प्रशासन को सौंप दिया गया है।

दीव के आईएनएस खुकरी मेमोरियल में औपचारिक रूप से आयोजित भव्य समारोह में रियर एडमिरल अजय विनय भावे, फ्लैग ऑफिसर डॉक्ट्रिन एंड कॉन्सेप्ट्स ने सेवामुक्त पोत को विधिवत रूप से केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव तथा लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल के हवाले किया। इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय नौसेना बैंड द्वारा एक आकर्षक प्रस्तुति दी गई और लंगर डालने के स्थान पर नौसेना के जहाजों द्वारा रोशनी भी की गई।

आईएनएस खुकरी ने अपने सेवाकाल के दौरान जो उपलब्धियां एवं क्षमताऐं हासिल की थीं, उनके बारे में प्रफुल्ल पटेल को जानकारी भी दी गई।

सार्वजनिक यात्राओं के लिए दीव प्रशासन द्वारा खुकरी को एक संग्रहालय में परिवर्तित करने की योजना है। संग्रहालय मौजूदा खुकरी मेमोरियल के साथ सह-स्थित होगा। यहां पर आईएनएस खुकरी (एफ149), ब्लैकवुड क्लास पनडुब्बी रोधी फ्रिगेट का छोटा संस्करण भी रखा गया है।

Related posts

केंद्र सरकार ने लोगो की सुविधा के लिए राष्ट्रीय स्तर की चार हेल्पलाइन बनाई

उत्तराखंड के मेहनती लोग अपनी इस नई पहचान के साथ प्रगति और विकास के नए प्रतिमान स्थापित कर रहे हैं:राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु।

Dharmpal Singh Rawat

हरियाणा के मेवात-नूंह हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने नफरती भाषण पर रोक लगाने का दिया आदेश: विरोध प्रदर्शनों एवं रैलियो पर नहीं लगाई रोक।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment