अंतरराष्ट्रीय समाचार

आईएसआईएस के कुख्यात बिलाल अल सुदानी व 10 आतंकवादियों को अमेरिकी विशेष अभियान बल ने मार गिराया।

देहरादून 27 जनवरी 2023,

वाशिंगटन : उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट संगठन आईएसआईएस के कुख्यात बिलाल अल-सुदानी और 10 अन्य आतंकवादियों को अमेरिकी विशेष अभियान के बलों ने मार गिराया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने यह घोषणा की है। अमेरिका के विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बयान जारी कर बताया कि सोमालिया के पहाड़ी इलाके में गत दिनों चलाए गए अभियान में बिलाल अल-सुदानी को निशाना बनाया गया, जो वैश्विक आतंकवादी संगठन को वित्तीय मदद मुहैया कराता था।

विदेश मंत्री ने कहा कि, ”यह कार्रवाई अमेरिका और उसके भागीदारों को अधिक सुरक्षित बनाती है और यह अमेरिकियों को देश तथा विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है। राष्ट्रपति बाइडन को पिछले सप्ताह प्रस्तावित अभियान के बारे में जानकारी दी गई थी, जिसकी तैयारी कई महीनों से की जा रही थी।

लॉयड ऑस्टिन ने बताया कि अल-सुदानी कई वर्षों से अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के रडार पर था। अफ्रीका में आईएस के संचालन के साथ-साथ अफगानिस्तान में उसकी आतंकवादी शाखा आईएसआईएस-के,अमेरिकी वित्तीय मंत्रालय ने पिछले साल आरोप लगाया था कि अल-सुदानी ने एक अन्य आईएस सदस्य अब्देला हुसैन अबादिग्गा को वित्तीय मदद मुहैया कराई थी।

अब्देला हुसैन अबादिग्गा ने दक्षिण अफ्रीका में युवकों को संगठन से जोड़ने और उन्हें हथियार प्रशिक्षण शिविर में भेजा था। पेंटागन के अधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि, अभियान में कोई भी हताहत नहीं हुआ है ।

Related posts

विश्व के डॉक्टरों ने भारत सरकार को कोरोना महामारी के मामले में चेतावनी दी है।

Dharmpal Singh Rawat

द्वारका ओखा के तटीय समुद्री क्षेत्र में भारतीय मछुआरों की नाव पर पाकिस्तानी नौसेना द्वारा फायरिंग गोलीबारी की घटना में पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज ।

Dharmpal Singh Rawat

स्व. सुंदर लाल बहुगुणा की स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में वैज्ञानिकों ने पर्यावरण प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने के लिए जनसहभागिता को जरूरी बताया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment