राष्ट्रीय समाचार

आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में अंकित जन्मतिथि की त्रुटि को ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं।

देहरादून 13 मार्च 2022,

दिल्लीः आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में अंकित जन्मतिथि की त्रुटि को ऑनलाइन अपडेट करवा सकते हैं।यूआईडीएआई के मुताबिक केवल डिक्लेयर्ड या अनवेरिफाइड डेट ऑफ बर्थ को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा। इस संबंध में UIDAI ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है कि, #AadhaarOnlineServices लिंक के जरिए अपने आधार में ऑनलाइन ही जन्म की तारीख अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको 50 रुपये प्रति अपडेट की दर से का खर्च होगा। वहीं, UIDAI ने कहा है कि आधार से जुड़ी इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार में आपका वर्तमान मोबाइल नंबर अपडेटेड होना चाहिए।

इसके अलावा आधार कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने हेतु, 1947 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं। वहीं, आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए सबसे पहले https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ को अपने ब्राउजर में खोलिए। अब अपनी 12 अंक की आधार संख्या डालिए। इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक कीजिए।

Related posts

राष्ट्रपति ने किया कौशल भवन का उद्घाटन।

Dharmpal Singh Rawat

भारतीय रेलवे रेलों के संचालन के लिए रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम का उपयोग करेगा।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड में बढ़ रहा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, चार धाम महापरियोजना, नए बन रहे रेल रूट्स, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment