राष्ट्रीय समाचार

उच्चतम न्यायालय में शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह की याचिका खारिज :साइरस मिस्त्री को झटका।

देहरादून 19 मई 2022,

दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह की वह याचिका पर सुनवाई करते हुए खारिज कर दी है। एसपी समूह की इस याचिका में साइरस मिस्त्री को टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटाए जाने संबंधी टाटा समूह के निर्णय को बरकरार रखने वाले 2021 के फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी। याचिका के खारिज होने से साइरस मिस्त्री को झटका लगा है।

याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ ने मार्च 2021 के फैसले में साइरस मिस्त्री के खिलाफ की गई कुछ टिप्पणियों को हटाने का आदेश दिया है। टाटा समूह की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि अदालत एक या कुछ वाक्यों को हटाने की अनुमति दे सकती है हालांकि इसका कारण शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह के आवेदन में बताई गई वजहें नहीं होनी चाहिए।

उच्चतम न्यायालय ने 26 मार्च, 2021 को साइरस मिस्त्री को 100 अरब डॉलर के समूह के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में बहाल करने के राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के आदेश को रद्द कर दिया था। साथ ही सर्वोच्च अदालत ने टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (टीएसपीएल) में स्वामित्व हितों को अलग करने की मांग वाली शापूरजी पालोनजी समूह की याचिका भी खारिज कर दी थी। मिस्त्री को 2012 में रतन टाटा की जगह टीएसपीएल का अध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन चार साल बाद उन्हें हटा दिया गया था।

Related posts

केंद्रीय ऊर्जा पूल से मिली बड़ी राहत 3 महीने के लिए 150 MV बिजली आवंटित

Dharmpal Singh Rawat

गदरपुर बाईपास, खटीमा बाईपास समेत 30606.75 लाख रुपए की 26 योजनाओं का लोकार्पण।

Dharmpal Singh Rawat

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली प्रस्थान पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट में राज्यपाल ले.ज.(से.नि) गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुलाकात कर दी विदाई।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment