राज्य समाचार

उच्च न्यायालय उत्तराखण्ड नैनीताल ने देहरादून में अवैध अतिक्रमण हटाने संबंधी आदेश आयुक्त गढवाल मण्डल को दिए।

देहरादून 14 अप्रैल 2022,

उत्तराखंड: उच्च न्यायालय उत्तराखण्ड नैनीताल ने देहरादून में अवैध अतिक्रमण हटाने संबंधी आदेश आयुक्त गढवाल मण्डल को दिए हैं। गढ़वाल आयुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर शीघ्र कार्यवाही हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही देहरादून में अभियान के तहत अवैध अतिक्रमण पर की गई कार्यवाही की अद्यतन जानकारी लेते हुए गढवाल आयुक्त ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि रेखीय विभाग अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही में तेजी लाना सुनिश्चित करेंगे तथा भूमि पर मजबूत दीवार एवं फैसिंग बाड़ लगाना सुनिश्चित करें । इसके लिए पर्याप्त मात्रा में बजट की उपलब्धता रहेगी साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अतिक्रमण से मुक्त की गई भूमि को सामुदायिक विकास के कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाए। मुख्य नगर अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि को नक्शे के माध्यम से अवलोकन कराया गया।

बैठक में आयुक्त गढवाल मण्डल ने गत बैठक में दिए गए निर्देश के अनुपालन मेें की गई कार्यप्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण के सम्बन्ध में दोषी अधिकारी कर्मचारियों के विरूद्ध प्रशासनिक दण्डात्मक कार्यवाही कर आख्या प्रस्तुत करने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन अधिकारियों के कारण बताओ नोटिस के जवाब आ गए हैं उन पर कार्यवाही की जानी है अथवा नहीं की जानी है का विनिश्चय कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

बाइस कर्मचारी जिनके कारण बताओ नोटिस के उत्तर प्राप्त नहीं हुए हैं ऐसे कार्मिकों पर तत्काल विभागीय कार्यवाही प्रारम्भ करने हेतु सम्बन्धित विभागाध्यक्ष/नियुक्त अधिकारी को पत्रावली प्रेेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून को 05 कार्मिकों पर कार्यवाही हेतु सम्बन्धित जिलाधिकारी को पत्रावली प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही बीस अप्रैल तक कार्यवाही की सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मनमोहन लखेड़ा बनाम राज्य व आदि में मा0 उच्च न्यायालय उत्तराखण्ड नैनीताल द्वारा पारित आदेशों के परिपालन में कार्यवाही तेजी लाने के निर्देश दिए।

बैठक में सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम अभिषेक रूहेला, अपर नगर आयुक्त जगदीश लाल, मुख्य अभियन्ता सी.एम पाण्डेय, एस.ई (एनएच) लो.नि.वि हरीश पांगती, नगर निगम से अनुपम भटनागर, वेद प्रकाश बधानी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related posts

Joshimath Municipality turned plastic waste into a source of income: earned an income of Rs 1.02 crore.

Dharmpal Singh Rawat

गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के लिए 1000 फूड पैकेट भेंट किए

Dharmpal Singh Rawat

स्मार्ट सिटी के लगभग सारे काम पूरे, बचे हुए काम PWD विभाग के : डीएम सोनिका

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment