Uncategorized

उत्कर्षजन कल्याण समिति ने लोकपर्व इगास-बग्वाल पर भव्य आयोजन किया।

देहरादून 06 नवंबर 2022,

उत्कर्षजन कल्याण समिति द्वारा लोकपर्व इगास-बग्वाल का भव्य आयोजन बन्नू स्कूल रेसकोर्स ग्राउंड में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एवं केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कार्यक्रम के आयोजनकर्ताओं, कलाकरों व दर्शकों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए लोकपर्व  इगास-बग्वाल के प्रति राज्य के नोनिहालो को जागरूक किये जाने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि उत्तरखण्ड की संस्कृति के साथ यहां के लोक त्यौहारों के प्रति नई पीढ़ी को जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं की भूमि उत्तराखण्ड आज पूरे विश्व मे अपनी उत्कृष्ट पहचान बना चुका है। श्री भट्ट ने कहा कि बड़ा दुख होता है जब राज्य के नौनिहाल अपनी ही परम्परागत संस्कृति,लोक पर्वो को भूलते जा रहे है। उन्होंने कहा कि अपने बच्चो को राज्य में लोक पर्वो व परम्परागत तौर तरीकों से जागरूक कराना होगा।

उन्होंने इगास कार्यक्रम के आयोजन पर कलाकारों, साहित्य जगत व चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में देहरादून के मशहूर गायक एलेग्जेंडर के गीतों ने समा बाँधा और उनके गाये गढ़वाली गीत ने लोगो को थिरकने पर मजबूर कर दिया। लोक गायिका रेखा धस्माना उनियाल के गीतों ने पहाड़ की वेदना के साथ पहाड़ के परम्परागत संस्कृति,लोक पर्वो की उन यादों को फिर से ताजा कर दिया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों व कलाकरों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व मंत्री मोहन सिंह गांववासी ने इगास कार्यक्रम को श्रद्धा व उल्लास के साथ आपसी मतभेद भुलाकर एकता भाईचारे से मनाने की बात कही।

इस अवसर पर पत्रकारिता, सार्वजनिक क्षेत्र, सामाजिक जनकल्याण, चिकित्सा जगत, कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में अद्वितीय, अप्रतिम तथा उल्लेखनीय कार्य करने वाली हस्तियों को ‘ईगास रत्न’ सम्मान से सम्मानित किया गया। जिनमे पत्रकारिता साहित्य के लिए वरिष्ठ पत्रकार व गढ़वाली समाचार पत्र रन्त रैबार के सम्पादक ईश्वरी प्रसाद उनियाल, जनकवि अतुल शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार व उत्तरांचल प्रेस क्लब अध्यक्ष जितेंद्र अंथवाल इनके अतिरिक्त सांस्क्रतिक क्षेत्र की पहली शिक्षक माधुरी बड़थ्वाल, लोक गायिका रेखा धस्माना को इगास रत्न से नवाजा गया। समाजिक व राजनैतिक क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी व  भाजपा नेता    विवेकानन्द खण्डूरी,रविंद्र जुगरण व शहर के मेयर सुनील उनियाल गामा के साथ राजपुर के विधायक खजान दास सहित विशिष्ट अतिथियों को इगास रत्न से सम्मानित किया। चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकिस्को में डॉ. महेश कुड़ियाल, डॉ.पंकज अरोड़ा,आरोग्यधाम के एमडी डॉ. कंडवाल, राजकीय चिकित्सा पौड़ी से सीएमओ रहे डॉ अजित गैरोला आदि चिकित्सकों को इगास रत्न से सम्मानित किया।

उत्कर्ष जन कल्याण सेवा समिति के संरक्षक भोरेलाल गुप्ता, बाबूराम सहगल, प्रदीप वर्मा, संस्था के अध्यक्ष राजकुमार कक्कड़, महासचिव गौरव खंडूरी एवं कोषाध्यक्ष विनय बंसल ने ईगास बग्वाल कार्यक्रम के आयोजन को सफल बनाने में सराहनीय भूमिका अदा करी।

Related posts

डीआरआई ने उत्तर-पूर्वी सीमा से तस्करी कर लाया जा रहा 23.23 किलोग्राम सोना पकड़ा: 4 गिरफ्तार।

Dharmpal Singh Rawat

दिल्ली रोहिणी कोर्ट मैं फायरिंग ,गैंगस्टर जितेंद्र गोगी वह दो बदमाशों की मौत।

Dharmpal Singh Rawat

83 lakh 37 thousand 914 voters in Uttarakhand.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment