खेल समाचार

उत्तराखंड की 41 साल की प्रतिभा थपलियाल ने नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

सफलता की सबसे खास बात है की, वो मेहनत करने वालों पर फ़िदा हो जाती है I मानव क्षमता का कोई माप नही और हर कोई जन्म से ही किसी ना किसी काम में चैंपियन होता है I बस पता चलने की देर होती है I इसका उदाहरण हैं उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल की रहने वाली 41 साल की प्रतिभा थपलियाल। मध्य प्रदेश के रतलाम में हुए 13वीं नेशनल सीनियर महिला चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत कर देश और राज्य कि शान बढ़ाई।
आमतौर पर हम घर संभालने वाली महिलाओं की क्षमता और प्रतिभा को महज घर की चार दिवारी के अंदर ही सीमित कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। मौका मिलने पर ये महिलाएं ऐसे कारनामे कर सकती हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी सोचा भी न हो। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है उत्तराखंड की 41 साल की प्रतिभा थपलियाल ने। दो बच्चों की मां प्रतिभा मौजूदा समय में बॉडीबिल्डिंग में नेशनल चैंपियन हैं। वह अन्य घरेलू महिलाओं के लिए प्रेणना का स्रोत बनगई है। प्रतिभा पहली बार इस चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही थीं और इस मेडल ने उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा दिया है। प्रतिभा के दो बेटे हैं। एक बेटा 15 साल का है जो 10वीं क्लास में पढ़ता है वहीं दूसरा बेटा 17 साल का है जो कि 12वीं क्लास में पढ़ता है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक साल 2018 में प्रतिभा को पता चला कि उनका थाइरोड लेवल बहुत ज्यादा बढ़ गया है। उस समय डॉक्टर ने उन्हें एक्सरसाइज करने की सलाह दी। प्रतिभा ने अपने पति के साथ जिम जॉइन किया और यहीं से उनकी फिटनेस जर्नी शुरू हुई। कुछ ही महीनों में प्रतिभा ने 30 किलो वजन घटा लिया।
7 घंटे ट्रेनिंग करती हैं प्रतिभा। पिछले साल प्रतिभा ने पहली बार बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। सिक्किम में हुई प्रतियोगिता में वो चौथे स्थान पर रही।

Related posts

युवा खिलाड़ी अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिये पूरी मेहनत एवं एकाग्रता के साथ प्रयास करें:मुख्यमंत्री धामी।

Dharmpal Singh Rawat

मोरक्को ने किया पुर्तगाल का सफर खत्म, फ्रांस ने इंग्लैंड को कड़े मुकाबले मे किया बाहर।

Dharmpal Singh Rawat

Financial Firm TD Ameritrade Launches Chatbot For Facebook

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment