उत्तराखंड तथ्य

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दुबई में आयोजित चार दिवसीय अरेबियन ट्रैवल मार्केट के दूसरे दिन आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित किया।

देहरादून 11 मई 2022,

यूएई: दुबई में आयोजित चार दिवसीय अरेबियन ट्रैवल मार्केट के दूसरे दिन आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि, उत्तराखंड को अपार प्राकृतिक सुंदरता का उपहार मिला है, जो सदियों से देश-दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। प्रदेश सरकार ऐतिहासिक महत्व के कई पर्यटक स्थलों को पर्यटकों के लिए खोल रही है। इनमें से गरतांग गली की सीढ़ियों को पहले ही खोला जा चुका है।

श्री महाराज ने उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी जिले में गरतांग गली का हवाला देते हुए कहा कि, भारत-तिब्बत व्यापार की गवाह रही नेलांग घाटी में स्थित ऐतिहासिक गरतांग गली की सीढ़ियों का देश दुनिया के पर्यटक दीदार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माताओं को भी राज्य में विभिन्न दर्शनीय स्थलों की फिल्म शूटिंग क्षमता का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। रुद्रप्रयाग जिले के चोपता का जिक्र करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि चोपता अद्वितीय सौंदर्य से भरपूर है। प्रदेश में पर्यटन से संबंधित बुनियादी सुविधाओं के विकास को लेकर श्री महाराज ने बताया कि हरिद्वार में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित किया जा रहा है और वह दिन दूर नहीं जब हरिद्वार से चारधाम, योग और गंगा दर्शन के लिए उड़ाने भरी जाएंगी। पर्यटकों के बीच होमस्टे और स्थानीय व्यंजनों को बढ़ावा देने की दिशा में उत्तराखंड सरकार के प्रयासों की भी उन्होंने विस्तार से जानकारी दी। पर्यटन मंत्री ने कहा कि हम दीनदयाल होमस्टे योजना के तहत स्थानीय लोगों को होमस्टे स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन दे रहे हैं।

प्रेस वार्ता के दौरान रूपिंदर बराड़ अपर महानिदेशक केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय, रकुल प्रीत फिल्म अभिनेत्री, के. कालीमथू सांस्कृतिक सचिव भारतीय दूतावास, दुबई, प्रशांत रंजन, निदेशक केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के अपर निदेशक विवेक सिंह चौहान और नैनीताल जिला पर्यटन अधिकारी बृजेंद्र पांडे मौजूद रहे।

 

Related posts

शीतलहर के दृष्टिगत जिलाधिकारी सोनिका ने जरूरत मंद लोगों को गर्म कपड़ा, कंबल इत्यादि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Dharmpal Singh Rawat

यूकेडी ने क्रिकेट एसोशियेशन के मुख्यालय पर तालाबंदी की: कार्यालय पर नारेबाजी और प्रदर्शन किया।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखण्ड के युवाओं की प्रतिभाओं को उजागर करने हेतु कौशल विकास एवं उद्यमिता के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा पूरी मदद दी जाएगी:केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment