अर्थ जगत

उत्तराखंड के लिए 77407.08 करोड़ रुपए का वित्तीय वर्ष 2023- 24 हेतु बजट।

देहरादून 15 मार्च 2023,

गैरसैंण : उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण विधानसभा में आयोजित बजट सत्र के तीसरे दिन आज वित्तीय वर्ष 2023- 24 का बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने 77407.08 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि 2025 में उत्तराखंड को देश का अग्रणीय राज्य बनाने की दिशा में सरकार का यह बजट अहम भूमिका निभाएगा। उत्तराखंड के इस बजट में युवा शक्ति पर विशेष फोकस किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सश्क्त उत्तराखंड बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने उत्तराखंड को पर्यटन के क्षेत्र में नंबर वन बनाने, स्थानीय उत्पादों के निर्यात को सरकार की प्राथमिकता बताई। प्रदेश का युवा नौकरी करने वाला नहीं बल्कि नियोक्ता बनेगा। बजट में स्वरोजगार योजना के लिए 40 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

लोक सेवा आयोग की तैयारी के लिए 50 हजार रुपए।मुख्यमंत्री प्रतिभा प्रोत्साहन के लिए 11 करोड़ रुपए का प्रावधान।पिछड़ी जातियों की छात्राओं के लिए एक करोड़ 90 लाख छात्रवृत्ति का प्रावधान।2025 तक राज्य को सर्वश्रेष्ठ बनाने की दिशा में काम।

समावेशी विकास के तहत अंतिम छोर तक खड़े व्यक्ति तक विकास को पहुंचाना और नए अवसर का उपयोग करने के लिए प्लेटफॉर्म देना। जोशीमठ भू-धंसाव क्षेत्र के लिए एक हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है।

 

Related posts

मुख्यमंत्री ने विभागों को राजस्व प्राप्तियों के लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।

Dharmpal Singh Rawat

केंद्रीय बजट 2022 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन हेतु वेबिनार : उद्योग जगत, शिक्षा जगत और भारत सरकार के 16 मंत्रालयों/विभागों को एक साथ लाएगा।

Dharmpal Singh Rawat

बीएसई सेंसेक्स में 0.45% की गिरावट।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment