राष्ट्रीय समाचार

उत्तराखंड में बढ़ रहा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, चार धाम महापरियोजना, नए बन रहे रेल रूट्स, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

देहरादून 30 दिसंबर 2021,
उत्तराखंड: हल्द्वानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली छह परियोजनाओं का उद्घाटन और लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना सहित 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उत्तराखंड का दशक है और मैं जानता हूं कि उत्तराखंड की शक्ति क्या है। उत्तराखंड में बढ़ रहा आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, चार धाम महापरियोजना, नए बन रहे रेल रूट्स, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें सड़क चौड़ीकरण परियोजनाएं, पिथौरागढ़ में एक पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क मुख्य हैं।

14,100 करोड़ रुपये परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिनमें सिंचाई, सड़क, आवासीय, स्वास्थ्य ढांचा, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति सहित कई क्षेत्रों से संबंधित 17 परियोजनाएं हैं ।

प्रधानमंत्री ने लगभग 5750 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली और वर्षों से लंबित लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना की आधारशिला रखी और 8700 करोड़ रुपये की कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘आज यहां 17,500 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। ये सभी प्रोजेक्ट्स कुमाऊं के सभी साथियों को बेहतर कनेक्टिविटी और बेहतर सुविधाएं देने वाले हैं। आज कुमाऊं आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताजा हो गईं हैं. ये इतनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंडी टोपी मुझे पहनाई गई है, वो उसे पहनकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है।

‘हल्द्वानी के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए लगभग 2,000 करोड़ रुपये की योजनाएं हैं। अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा. इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए तेज गति से ऐसे ही विकास कार्यों पर अनेक काम करने की जरूरत पर हमने जोर दिया है. उत्तराखंड में बढ़ रहे नए हाइड्रो प्रोजेक्ट्स, उत्तराखंड में बढ़ रही औद्योगिक क्षमता, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगी.’ उन्होंने कहा, ‘उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं। आजादी के बाद से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं. एक धारा है- पहाड़ को विकास से वंचित रखने की, और दूसरी धारा है, पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक कर देने की।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आज हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ तेज गति से देश को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है. आज उधमसिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट केंद्र और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई है. आज उत्तराखंड के इस कार्यक्रम में करीब 9,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट सड़क निर्माण से जुड़े हैं. पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत 1,200 किमी ग्रामीण सड़क बनाने का काम भी शुरू हुआ है. इन सड़कों के अलावा उत्तराखंड में 151 पुलों का निर्माण भी किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि, इन वर्षों में आपने ऐसे भी सरकार चलाने वाले देखे हैं जो कहते थे- चाहे उत्तराखंड को लूट लो, मेरी सरकार बचा लो। इन लोगों ने दोनों हाथों से उत्तराखंड को लूटा, जिन्हें उत्तराखंड से प्यार हो, वो ऐसा सोच भी नहीं सकते. पहले की असुविधा और अभाव को अब सुविधा और सद्भाव में बदला जा रहा है. उन्होंने आपको मूल सुविधाओं का अभाव दिया, हम हर वर्ग हर क्षेत्र तक शत प्रतिशत बुनियादी सुविधाओं को पहुंचाने के लिए दिनरात एक कर रहे हैं।

Related posts

कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के ख़िलाफ़ पहलवानों का धरना-प्रदर्शन जारी।

Dharmpal Singh Rawat

प्रधानमंत्री ने रोजगार मेला लॉन्च किया-दस लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान।

Dharmpal Singh Rawat

नई दिल्ली : सीएम धामी ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पचायती राज मंत्री गिरीराज सिंह से भेंट

Leave a Comment