राज्य समाचार

उत्तराखंड में लंपी स्किन डिजीज से 6506 पशु ग्रसित: 2456 पशु स्वस्थय हुए: 119 पशुओं की मृत्यु।

देहरादून 1 सितंबर 2022,

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की अध्यक्षता में सचिवालय में पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ राज्य में फैल रही पशुओं की बीमारी लंपी स्किन डिजीज की समीक्षा की गई। बैठक में अन्य जनपदों के अधिकारियों ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया।

समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 6506 पशु लंबी रूप से ग्रसित हैं, जिनका उपचार चल रहा है। जिसमें 2456 पशु उपचार के बाद अब तक पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं। एमपी स्किन डिजीज से 119 पशुओं की मृत्यु हुई है। विभाग द्वारा पशुओं में रोग की रोकथाम हेतु 1.8 लाख खुराक वैक्सीन क्रय कर विभिन्न जनपदों को टीकाकरण हेतु उपलब्ध करा दी गई है।

विभाग द्वारा बताए गए आंकड़ों पर कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने असंतोष व्यक्त करते हुए टीकाकरण की गति तेज करने और अतिरिक्त टीकाकरण टीम गठित किए जाने के आदेश दिए। लंपी स्किन डिजीज से बचाव हेतु जनपद हरिद्वार में अपर निदेशक गढ़वाल मंडल पौड़ी, देहरादून में संयुक्त निदेशक की देखरेख में कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे गांवों व नैनीताल के रामनगर क्षेत्र में भी टीकाकरण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य में भूसे की कमी को देखते हुए रबी के मौसम हेतु यूएनडीपी के माध्यम से चारा मिनी किट्स उपलब्ध कराए जाने के निर्देश विभागों को दिए गए। किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में सचिव पशुपालन द्वारा अवगत कराया गया कि राज्य के पशुपालकों हेतु किसान क्रेडिट कार्ड बनाए जाने के संबंध में समस्त जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

समीक्षा बैठक में सचिव पशुपालन डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम, निदेशक पशुपालन डॉक्टर प्रेम कुमार, संयुक्त निदेशक डेयरी विभाग जयदीप अरोड़ा , संयुक्त निदेशक डॉक्टर देवेंद्र शर्मा आदि उपस्थित थे।

Related posts

उत्तराखंड : सूचना विभाग के उपनिदेशक ने Google को भेजा नोटिस , जानिए कारण

Dharmpal Singh Rawat

देवभूमि की इस गुफा में हो रहे बाबा बर्फानी के दर्शन,पहुंच रहे श्रद्धालु

Dharmpal Singh Rawat

बारिश ने मचाई तबाही, मालदेवता में घरों में घुसा मलबा

Leave a Comment