राजनीतिक

उत्तराखंड में 14 फरवरी को होगा मतदान।

देहरादून 08 जनवरी 2022,
दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का घोषणा कर दिया है। इसके तहत निर्वाचन आयोग ने कई आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए हैं।

निर्वाचन आयोग ने इन पांचों चुनावी राज्यों में 15 जनवरी तक रोड शो, पदयात्रा, साइकल या वाहन रैली पर प्रतिबंध लगा दिया गया है ।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि पांचों चुनाव राज्यों में 15 जनवरी तक रैली, रोड शो आदि की इजाजत नहीं दी जाएगी। किसी भी राजनीतिक दल या उम्मीदवार को फिजिकल चुनावी रैलियों की इजाजत नहीं होगी। किसी भी नुक्कड़ सभा का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा।

इसके अलावा चुनाव में जीत के बाद भी जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगाया गया है। डोर टू डोर कैंपेन के लिए केवल 5 लोग ही जा सकते हैं। 15 जनवरी के बाद हालात का जायजा लेकर चुनाव आयोग फैसला लेगा।

बता दें कि पांचों राज्यों में सात चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा और अंतिम चरण की वोटिंग सात मार्च को होगी। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। यहां 27 फरवरी को पहले दौर और 3 मार्च को अंतिम दौर का मतदान होगा।

सभी राज्यों में 10 मार्च को मतगणना होगी।चुनाव में विजय जुलूस के निकालने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Related posts

अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के आठ वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

Dharmpal Singh Rawat

Politics is not strategy but dynamics. Congress leader Pawan Kheda.

Dharmpal Singh Rawat

हरिद्वार से निर्दलीय विधायक उमेश कुमार ने किया लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान 

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment