राज्य समाचार

उत्तराखंड विधानसभा में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत पत्नी मधुलिका रावत सहित 13 अन्य लोगों के दुखद निधन पर नेता सदन व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मंत्रियों एवं सत्ता पक्ष और विपक्षी विधायकों ने श्रद्धांजली दी।

देहरादून 09 अक्टूबर 2021,

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा में तमिलनाडु कुन्नूर जिला में हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत पत्नी मधुलिका रावत सहित 13 अन्य लोगों के दुखद निधन पर श्रद्धांजलि दी तथा उनकी स्मृति में दो मिनट का मौन रखा गया।

उत्तराखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन की कार्यवाही दिवंगत जनरल रावत को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू हुई जहां नेता सदन व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मंत्रियों एवं सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत तथा हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले 11 अन्य सपूतों के निधन का समाचार पाकर वह व्यथित हैं ।

जनरल रावत के निधन को देश के लिए ‘अपूरणीय क्षति’ बताते हुए कहा कि इससे उत्तराखंड को विशेष रूप से आघात पहुंचा है । सेना के सर्वोच्च अधिकारी होने के साथ ही वह विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ भी थे और उत्तराखंड से जुड़े सभी मुद्दों पर विशेष रूचि लेते थे ।

इस संबंध में धामी ने बताया कि उनके कहने पर जनरल रावत ने सामरिक और भौगोलिक दृष्टि से महत्वपूर्ण टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन परियोजना पर सेना की तरफ से तत्काल एक प्रस्ताव भिजवाया जिसके बाद 155 किलीमीटर लंबी रेल लाइन के ब्रॉड गेज के निर्माण के वास्ते सर्वेक्षण के लिए 29 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जल्द ही उत्तराखंड में रहने वाले सैनिकों और उनके परिवारों के साथ उनके कुछ कार्यक्रम भी होने वाले थे जिसके लिए लैंसडाउन, देहरादून, बनबसा और रानीखेत जैसे स्थानों का चयन भी कर लिया गया था।

नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह ने कहा कि उनके निधन की भरपाई निकट भविष्य में हो पाना असंभव है । उन्होंने कहा कि जनरल रावत ने एक ऐसा मुकाम हासिल किया जो हर व्यक्ति हासिल नहीं कर सकता और अंत तक वह राष्ट्र की सेवा में लगे रहे।

देवप्रयाग के विधायक विनोद कंडारी ने जनरल रावत की स्मृति को चिरस्थाई रखने के लिए देवप्रयाग में बनाए जा रहे संस्कृत विश्वविद्यालय का नाम उनके नाम पर रखे जाने का सुझाव दिया । इस पर संसदीय कार्यमंत्री बंशीधर भगत ने सदन की ओर से उसे माने जाने को सहमति दे दी ।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने भी दिवंगत शीर्ष सैन्य अधिकारी को श्रद्धांजलि दी और कहा कि वह सदन की भावनाओं को उनके परिजनों तक प्रेषित करेंगे।

 

 

 

Related posts

नर्सेज फाउंडेशन ने बुद्ध पार्क में प्रदर्शन कर लगाई भर्ती की गुहार

पलटन बाज़ार में प्रशासन द्वारा तोड़े गये दुकानों के छाजजों का निर्माण स्मार्ट सिटी के खर्च पर करवाया जाए : पंकज मैसोन

बढ़ रहा इंतजार…इस दिन तक दस्तक देगा मानसून, पहले सप्ताह में तेज बारिश के आसार

Leave a Comment