अर्थ जगत

उत्तराखंड विश्व के सामने इकोफ्रेंडली तरीके से उद्योग जगत के साथ जुड़ने का एक मज़बूत उदाहरण बनेगा:केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह।

देहरादून, उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट – 2023 में लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रूपए के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर के साथ नए उत्तराखंड की अनंत संभावनाओं को तलाशने की शुरूआत हुई है। अब उत्तराखंड विश्व के सामने इकोफ्रेंडली तरीके से उद्योग जगत के साथ जुड़ने का एक मज़बूत उदाहरण बनेगा। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज उत्तराखंड के देहरादून में उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का मानना है कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड एक ऐसा स्थान है जहां दैवीय शक्ति भी है और विकास भी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने इसके साथ परफॉर्मेंस को भी जोड़ दिया है। श्री शाह ने कहा कि उत्तराखंड में हर क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। पूरे देश में सबसे शांत और सुरक्षित राज्य उत्तराखंड है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन, सेवा, एमएसएमई , लॉजिस्टिक्स, कस्टमाइज्ड पैकेज, आईटी और आयुष के क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने बीते दिनों उत्तरकाशी के सिलकारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन का जिक्र करते हुए कहा कि, पुष्कर सिंह धामी जी के नेतृत्व के प्रयास से ही सुरंग में फंसे 41 मज़दूरों को सकुशल बाहर निकाला जा सका। उन्होंने कहा कि पूरा देश चिंतित था और वे स्वयं इस दौरान इस पूरे घटनाक्रम पर बारीकी से नज़र रख रहे थे और प्रधानमंत्री मोदी भी स्वयं इसे मॉनीटर कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बड़े धैर्यपूर्वक उन फंसे हुए मज़दूरों का हौंसला बढ़ाने के साथ-साथ इस पूरे बचाव अभियान को धामी जी ने बहुत अच्छे तरीके से चलाया और कई बार वहां से उत्तराखंड की जनता को संबोधित भी किया। श्री शाह ने कहा कि धामी जी के चेहरे पर एक अद्भुत शांति और आत्मविश्वास था, जो एक नेतृत्व के लिए बहुत बड़ी बात है।

श्री शाह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी वाजपेयी जी ने उत्तराखंड बनाया। इसके पीछे उद्देश्य था कि इतने बड़े उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तराखंड का विकास नहीं हो पा रहा था। उन्होंने कहा कि आज दो दशक के सफर के बाद ये कह सकते हैं कि अटल जी ने उत्तराखंड को बनाया था। प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड को संवारा है और अब उनके ही नेतृत्व में राज्य आगे बढ़ रहा है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 10 सालों में 13.5 करोड लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है, भारत की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने और माइनस 3 प्रतिशत कृषि विकास दर को 4.46 प्रतिशत तक लाने जाने में भी सफलता प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि 2014 में भारत में सिर्फ 4 यूनिकॉर्न स्टार्टअप थे और आज 110 भारतीय स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हैं और भारत के युवाओं ने विश्व में देश को यश दिलाने का काम किया है। श्री शाह ने कहा कि अब तक का सबसे ज्यादा एफडीआई 84.8 बिलियन डॉलर 2022 में आया। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में आए ये बदलाव 140 करोड़ भारतीयों के आत्मविश्वास का परिचायक हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश में विरासत और तकनीक दोनों क्षेत्रों में एक साथ काम हुआ है और प्रशासन व्यवस्था में भी अनेक प्रकार के परिवर्तन हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में देश में राजनीतिक स्थिरता, भ्रष्टाचारमुक्त शासन, जनकल्याण की नीतियां, इन्वेस्टमेंट फ्रैंडली एजेंडा और शांतिपूर्ण माहौल आए हैं।

इस अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मंत्री , देश विदेश से आए निवेशक सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related posts

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया टूटकर 80.48 पंहुचा।

Dharmpal Singh Rawat

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 41 पैसे लुढ़का।

Dharmpal Singh Rawat

बागवानी कलस्‍टर विकास कार्यक्रम से किसानों को होगा फायदा, केंद्रीय कृषि मंत्री :नरेन्द्र सिंह तोमर।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment