शिक्षा

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया ने कार्यशाला आयोजित की।

देहरादून, 03 दिसंबर 2022,

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से संबद्ध, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया ने चकराता रोड स्थित होटल रमाडा में एक कार्यशाला आयोजित की है। जिसमें नवीनतम शिक्षण समाधानों के एक नए सूइट-ऑक्सफोर्ड इंस्पायर की घोषणा की गई। कार्यशाला में देहरादून के विभिन्न स्कूल के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों ने भाग लिया।

ऑक्सफोर्ड इंस्पायर भारत का पहला योग्यता आधारित मिश्रित शिक्षण समाधान है, जिसके मूल में ‘शिक्षार्थी सफलता’ का आदर्श वाक्य है। यह मिश्रित शिक्षण समाधान, एनईपी 2020 के अनुरूप, ग्रेड 1 से 8 तक के छात्रों के लिए निर्देशित है। यह समाधान ओयूपी इंडिया के कार्यकारी निदेशक यश मेहता द्वारा लॉन्च किया गया ।

इस मौके पर यश मेहता ने कहा, “डिजिटल प्रौद्योगिकियां शिक्षा प्रणाली को अप्रत्याशित रूप से बदल रही हैं। योग्यता आधारित शिक्षा को बढ़ावा देना समय की माँग है। डिजिटलाइजेशन से शिक्षार्थियों को भविष्य के अनुकूल और पाठ्यक्रम को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया जाना चाहिए। मिश्रित शिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली अवधारणा-आधारित, क्रॉस-डिसिप्लिनरी शिक्षा पर केंद्रित है”

कार्यशाला में प्रख्यात लेखक और विद्वान फादर पॉल पुडुसेरी ने उपस्थित लोगों के लिए चुनौतियों और अवसरों एनईपी 2020 पर व्याख्यान दिया ।

इस दौरान, ओयूपी द ग्रामर स्कॉलर द्वारा एक नई अंग्रेजी व्याकरण श्रृंखला का भी लोकार्पण किया गया। इस अंग्रेजी व्याकरण श्रृंखला का उद्देश्य ग्रेड 1-8 के छात्रों के लिए रोचक और इंटरैक्टिव दृष्टिकोण के साथ भाषा शिक्षण दिलाना है। यह एनईपी 2020 और भारत सरकार के “परख” मूल्यांकन दिशानिर्देशों के अनुरूप है। डिजिटल माध्यमों से संवादात्मक उपकरण, शिक्षण सहायक सामग्री और शिक्षण सामग्री प्रदान करने वाला यह पहला व्याकरण पाठ्यक्रम है।

 

 

Related posts

नैनीताल हाईकोर्ट में कोविड काल में स्कूल खोलने के मामले को लेकर सुनवाई हुई

Dharmpal Singh Rawat

“मतदाता दिवस”

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय दीक्षांत समरोह: उच्च शिक्षा मंत्री बोले, डीजी लॉकर से मिलेंगी छात्रों को डिग्रियां

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment