राष्ट्रीय समाचार

किसान आंदोलन में मृत किसानों को सरकार मुआवजा जरूर दे: कांग्रेस नेता राहुल गांधी।

देहरादून 03 नवंबर 2021,

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हम उन लोगों की सूची मुहैया कराएंगे, जो इस दौरान मारे गए। सरकार उनको मुआवजा जरूर दे। मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल ने कहा कि कितने किसानों की आंदोलन में मौत हुई है, सरकार के पास डेटा नहीं है। सरकार के पास नहीं है तो हमारे पास है, हम दे देते हैं। मृत किसानों की लिस्‍ट जो हमारे पास, उनमें सभी के फोन नंबर और पते मौजूद है।

राहुल गांधी ने बताया कि, उनके द्वारा संसद में सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार किसानों को मुआवज़ा देगी ? सरकार ने कहा डेटा नहीं है। हमने इस पर काम किया। 500 लोगों के नाम तो हमारे पास है, जिन्हें पंजाब सरकार ने मुआवजा और नौकरी दी है। उन्होंने कहा कि हमने मृत किसानों के परिवारों को पंजाब में मुआवजा दिया, कुछ को नौकरी भी दी। उन्होंने कहा कि किसान, मजदूर, गरीबों की जब भी बात होती है तो सरकार बोलती है पैसे की कमी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद माना है कि उन्होंने गलती की है। तो किसानों को मुआवजा क्यों नहीं दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा के अवसर पर माफी मांगने पर सवाल उठाते हुए कहा कि पीएम ने माफी मांगी है, किससे माफी मांगी है, क्यों माफी मांगी है क्योंकि उन्होंने ये गलत कानून लागू किया। इसके कारण 700 लोगों की मौत हुई है। किसानों की गलती तो गलती नहीं थी। किसानों के लिए आपने गलत कानून लागू कर दिया। फिर आप उनकी मौत की बात नहीं मान रहे हैं। वह कायरों की तरह व्यवहार कर रहे हैं। किसानों की मौत पर सरकार असंवेदनशील है। आप इतने असंवेदनशील हैं कि आप मृत किसानों के परिवार का दर्द नहीं समझ रहे हैं। जब भी गरीबों की बात उठती है किसानों की, मजदूरों की तो आप कहते हैं कि पैसे नहीं हैं। लेकिन जब पूंजीपति मित्रों की बात उठती है तो पैसे की कोई कमी नहीं होती है।

Related posts

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित राज्य लाभार्थियों के साथ 31 मई को वीडियो काफेसिंग के माध्यम से साझा करेंगें।

Dharmpal Singh Rawat

केन्द्र ने राज्य सरकारों को 58,332.86 करोड़ रुपये के सापेक्ष 1,16,665.75 करोड़ रुपये के सामान्य मासिक की दो किस्तें जारी कीं।

Dharmpal Singh Rawat

अबाइड विद मी’ की धुन को इस साल के ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह में शामिल नहीं किये जाने को लेकर कांग्रेस ने केंद्रीय सरकार पर निशाना साधा।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment