राजनीतिक

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए रैलियों और रोड शो पर लगे प्रतिबंध को 11 फरवरी तक विस्तारित किया।

देहरादून 31 जनवरी 2022,

दिल्ली : केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए रैलियों और रोड शो पर लगे प्रतिबंध को 11 फरवरी तक विस्तारित कर दिया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने यह निर्णय लिया है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को हुई बैठक के बाद यह जानकारी दी है।

चुनाव आयोग ने रोड शो, पदयात्रा, साइकिल, बाइक, वाहन रैलियो और जुलूसों पर प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा दिया है। हालांकि आयोग ने चुनाव प्रचार और बैठकों के लिए लोगों की संख्‍या के मामले में कुछ रियायत दी है। अब राजनीतिक पार्टियों और चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशियों की खुले स्‍थान पर हो रही फिजिकल पब्लिक मीटिंग में अधिकतम 1000 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई है। पूर्व में यह सीमा 500 थी। निर्वाचन आयोग ने घर-घर चुनाव प्रचार के अंतर्गत लोगों की सीमा भी बढ़ाई है। अब 20 लोग (सुरक्षाकर्मियों को छोड़कर) घर-घर चुनाव प्रचार में हिस्‍सा ले सकेंगे, पहले यह सीमा 10 लोगों की थी।

उल्लेखनीय है कि , पहले चरण के तहत 10 फरवरी को वोट डाले जाने हैं।इससे पहले, चुनाव आयोग ने राजनीतिक रैलियों, रोड शो पर पाबंदी 31 जनवरी 2022 तक बढ़ाई थी। चुनाव आयोग ने जब 8 जनवरी को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, तब उसने एक हफ्ते के लिए रैलियों, रोडशो औऱ जनसभा पर पाबंदी लगाई थी। इसे बाद में 15 जनवरी और फिर 22 जनवरी को बढ़ाया गया था।

इस मामले पर चुनाव आयोग के अधिकारियों की केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों, राज्यों के निर्वाचन अधिकारियों औऱ स्वास्थ्य महकमों के अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई थी।

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में वोटिंग होगी, 10 फरवरी से 7 मार्च तक। उत्तराखंड और गोवा में एक साथ 14 फरवरी को वोटिंग होगी। पंजाब में 20 फरवरी को, वहीं मणिपुर, में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोट पड़ेंगे। पांचों राज्यों की मतगणना 10 मार्च को होगी।

 

 

Related posts

कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने कांग्रेस पार्टी से दिया इस्तीफ़ा

Dharmpal Singh Rawat

SKM once again returned to power in the state with a thumping majority in the Sikkim Assembly

Dharmpal Singh Rawat

महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment