अर्थ जगत

केंद्रीय बजट 2023-24 लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण “हलवा उत्सव” के साथ शुरू।

देहरादून 26 जनवरी 2023,

नई दिल्ली: केंद्रीय बजट 2023-24 के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण “हलवा उत्सव” समारोह आयोजित किया गया। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी द्वारा डॉ. भागवत किसानराव कराड़ नॉर्थ ब्लॉक में मनाया गया।

बजट के “लॉक-इन” की प्रक्रिया शुरू होने से पहले हर साल पारंपरिक रूप से हलवा सेवन समारोह आयोजित किया जाता है। पिछले दो केंद्रीय बजटों की तरह , केंद्रीय बजट 2023-24 भी कागज रहित होगा। केंद्रीय बजट 2023-24 केंद्रीय बजट, 1 फरवरी, 2023 को पेश किया जाएगा।

संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है) , अनुदान की अपेक्षा, वित्त विधेयक सहित सभी 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज डिजिटल रूप से संसद सदस्यों और “केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप” पर उपलब्ध होंगे। यह बजट दो अंग्रेजी और हिंदी में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल ( www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है ।

1 फरवरी, 2023 को संसद में वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद बजट के दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे।

 

 

 

 

Related posts

विशेष प्रमुख सचिव सूचना अभिनव कुमार ने 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में इन्वेस्ट इंडिया के अधिकारियों के साथ बैठक की।

Dharmpal Singh Rawat

आरबीआई ने रेपो रेट 4.40 से बढ़ाकर 4.90 किया।

Dharmpal Singh Rawat

अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति के प्रयास किए जाएं: मुख्यमंत्री।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment