अंतरराष्ट्रीय समाचार

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ब्रिक्स बैठक में भाग लिया।

देहरादून 08 जुलाई 2022,

दिल्ली: ब्रिक्स संचार मंत्रियों की 8वीं बैठक चीन की अध्यक्षता में वर्चुअल तरीके से आयोजित हुई। केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैठक में भाग लिया तथा आईसीटी क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों के संबंध में बताया। उन्होंने सरकार द्वारा दूरसंचार क्षेत्र में किए गए सुधारों को भी रेखांकित किया।

मंत्रियों ने 23-24 जून 2022 को आयोजित ब्रिक्स के 14वें शिखर सम्मेलन में पहचाने गए क्षेत्रों में आईसीटी के क्षेत्र में कार्य करने का निर्णय किया। सभी मंत्रियों ने फ्यूचर नेटवर्क्स फॉर ब्रिक्स इंस्टीच्यूट (बीआईएफएन), डिजिटल ब्रिक्स टास्क फोर्स (डीबीटीएफ) के लिए अंतिम रूप दिए गए कार्य-योजनाओं की सराहना की तथा उम्मीद जताई कि ये तंत्र ब्रिक्स देशों के बीच नवोन्मेषी सहयोग को गहरा बनाने में सहायता करेंगे।

मंत्रियों ने 8वीं ब्रिक्स संचार बैठक के घोषणापत्र को अंगीकार किया। सभी मंत्रियों ने आधार, कोविन, यूपीआई तथा दीक्षा जैसे डिजिटल पब्लिक गुड्स के लिए प्लेटफॉर्म के लिए भारत के ऑफर की सराहना की तथा इस क्षेत्र में और अधिक सहयोग करने का निर्णय किया।

 

 

Related posts

जी-20 शिखर सम्मेलन में शीर्ष नेताओं ने जलवायु मोर्चे सहित विश्व के समक्ष मौजूद विभिन्न चुनौतियों से निपटने की तत्काल आवश्यकता होने का आह्वान किया।

Dharmpal Singh Rawat

MOU signed by Uttrakhand & psylovenia in reserve forest & environment education.

Dharmpal Singh Rawat

The Income Tax Department will send information about advance tax deposit for the year 2024-25 through e-mail and message.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment