राष्ट्रीय समाचार

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वृहस्पतिवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया।

देहरादून 23 दिसंबर 2021,

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वृहस्पतिवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लोकार्पण एवं गाजियाबाद के डासना में इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया। यह इंटिग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम ईस्टर्न पेरिफेरल और मेरठ एक्सप्रेसवे दोनों पर यातायात से जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखेगा। दोनों एक्सप्रेसवे पर उच्च तकनीकी कैमरे लगाए गए हैं। अब यहां वाहन निर्धारित गति पर ही चल सकेंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों के ई-चालान किए जाएंगे।

इस मौके पर मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कोविड के कारण कई परियोजनाओं में देरी हुई, लेकिन अब हम उस पर तेजी से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और अगले पांच साल में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेशकों के लिए एक बड़ा अवसर है क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार बढ़ रहा है। इसके साथ ही हर साल यातायात में भी वृद्धि हो रही है। गडकरी ने कहा कि एनएचएआई की वर्तमान में सालाना पथकर आय 40,000 करोड़ रुपये है। अगले तीन साल में यह बढ़कर 1.40 लाख करोड़ रुपये प्रति वर्ष होने की संभावना है।

नितिन गडकरी ने नया एक्सप्रेसवे , “गाजियाबाद से कानपुर” और “कानपुर से लखनऊ” तक बनाने की घोषणा करी।। पहले चरण का काम कानपुर से लखनऊ तक होगा, इसके बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

Related posts

नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी समीर वानखेड़े ने कहा, ‘मैं जन्म से हिंदू हूं और दलित परिवार से आता हूं। मैं आज भी हिंदू हूं। मैं कभी भी किसी भी तरह के धर्मांतरण से नहीं गुजरा।

Dharmpal Singh Rawat

पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के 710 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन।

Dharmpal Singh Rawat

पीआरसीआई देहरादून चैप्टर ने आयोजित किया वेबिनार

Leave a Comment