राज्य समाचार

केवीआईसी के नए अध्यक्ष मनोज कुमार।छऊ

देहरादून 17 जुलाई 2022,

खादी और ग्रामोद्योग आयोग केवीआईसी के नए अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को पूरा करना ही उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर अधिक से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम इकाइयों की स्थापना करके विभिन्न योजनाओं के माध्यम से देश में अतिरिक्त रोजगार के साथ-साथ स्वावलंबी भारत के निर्माण में अहम योगचदान देना है।

मनोज कुमार ने पदभार ग्रहण के दौरान कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन पर काम करना उनकी प्राथमिकता, जिसके तहत देश के युवा ‘नौकरी तलाशने वाले नहीं, अपितु नौकरी देने वाले’ बनें।

केवीआईसी में विशेषज्ञ सदस्य विपणन (मार्केटिंग) के रूप में कार्य कर चुके मनोज कुमार मानते हैं कि, देश में खादी की ‘एक मौन क्रांति’ चल रही है, जिसके नायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। पिछले 8 वर्षों में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ‘खादी इंडिया’ ने जो लक्ष्य हासिल किए हैं वो अद्भुत है।आयोग का प्रयास होगा कि ‘हर हाथ को काम और काम का उचित दाम’ मिले ।

मनोज कुमार के अनुसार वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “सबका साथ, सबका विकास” और ‘खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांस्फार्मेशन’ के मूलमंत्र पर खादी इंडिया को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने का प्रयास करेंगे। जिस तरह से खादी पिछले कुछ वर्षों में भारत में फिर से लोकप्रिय हुई है उसी तरह से इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना उनकी प्राथमिकता होगी। उनका प्रयास होगा कि खादी लोकल से खादी ग्लोबल हो जाये और पूरी दुनिया में भारत के स्वदेशी उत्पादों की मांग बढ़े।

 

 

Related posts

देहरादून: जरूरतमंद लोगों के लिए एकत्रित करे गर्म कपड़े, DM सोनिका की पहल

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड: 7 अक्तूबर को भाजपा प्रदेश मुख्यालय पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह

Dharmpal Singh Rawat

श्री केदारनाथ धाम के हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू: करीब साढ़े तीन हजार टिकटों की एडवांस बुकिंग की जा चुकी है।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment