खेल समाचार

क्रोएशिया ने तोड़ा ब्राजील का सपना, पेनल्टी में हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा

क्रोएशिया ने लगातार दूसरा मैच पेनल्टी शूट आउट में जीतकर खिताब की सबसे मजबूत दावेदार ब्राजील को बाहर कर दिया. कतर में चल रहे फुटबॉल विश्व कप के पहले क्वार्टर फाइनल में पांच बार की चैंपियन ब्राजील हार गई है। दुनिया की नंबर-1 टीम को क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। क्रोएशिया लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंच गया है। वहीं, ब्राजील की टीम लगातार दूसरी बार ही क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गई। इस मैच में ब्राजील के लिए स्टार खिलाड़ी नेमार ने गोल किया, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। एक्स्ट्रा टाइम तक खेल समाप्त होने के बाद स्कोर 1-1 की बराबरी था। क्रोशिया ने पेनल्टी में 4-2 से जीत लिया।
क्रोएशिया ने फुटबॉल विश्व कप में अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया। उसने क्वार्टर फाइनल में दुनिया की नंबर-1 टीम को हरा दिया। क्रोएशिया ने इस मैच को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से अपने नाम कर लिया। उसने जापान के खिलाफ मैच को भी प्री-क्वार्टर फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में जीता था। क्रोएशिया की टीम पिछली बार 2018 में भी फाइनल से पहले नॉकआउट के तीन मैचों को पेनल्टी शूटआउट में ही अपने नाम किया था। फाइनल में फ्रांस ने यह नौबत नहीं आने दी थी और मैच को 4-2 से अपने नाम कर लिया था।

निर्धारित 90 मिनट तक इस मैच में एक भी गोल नहीं हुआ था। उसके बाद मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम तक गया। एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ के इंजरी टाइम में नेमार ने गोल कर सनसनी मचा दी। उन्होंने 105+1वें मिनट में गोलकर टीम को 1-0 से आगे कर दिया था। ऐसा लग रहा था कि ब्राजील की टीम इस मैच को अब आसानी से जीत जाएगी, लेकिन कुछ और ही होना था। 117वें मिनट में पेट्कोविच ने गोलकर क्रोएशिया को बराबरी पर ला दिया। इसके बाद मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया।

ब्राजील के रोड्रिगो और मार्किन्होस चूके
क्रोएशिया के लिए पेनल्टी शूटआउट उसका मजबूत पक्ष है। यहां ब्राजील के सामने उसे हराना बड़ी चुनौती थी। क्रोएशिया के गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ने मैच में करीब 12 से 13 गोल बचाए थे। उन्होंने पेनल्टी शूटआउट में रोड्रिगो के गोल को रोक लिया। उसके बाद ब्राजील के अनुभवी डिफेंडर मार्किन्होस गेंद को गोलपोस्ट में नहीं डाल सके। क्रोएशिया के लिए निकोला वलासिच, लोवारो माजेर, लुका मोड्रिच और मिस्वाल ओरिसिच ने गेंद को गोलपोस्ट में डाला। ब्राजील के लिए रोड्रिगो और मार्किन्होस चूक गए। कासेमिरो और पेड्रो ने गेंद को गोलपोस्ट में डाला।

पांच विश्व कप चौथा क्वार्टर फाइनल हारा ब्राजील
ब्राजील की टीम 2002 में विश्व कप जीतने के बाद चौथी बार क्वार्टर फाइनल (2006, 2010, 2018 और 2022) में बाहर हुई है। वह 2014 में सेमीफाइनल खेली थी। वहीं, क्रोएशिया ने अपने विश्व कप इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। वहां उसका मुकाबला नीदरलैंड या अर्जेंटीना से होगा।

Related posts

मास्टर ट्रेनरों का एक दिवसीय पीसेट टेस्ट परीक्षण कार्यशाला।

Dharmpal Singh Rawat

भारतीय महिला क्रिकेट की ऑलराउंडर स्नेह राणा ने सीएम से की भेंट

Dharmpal Singh Rawat

केकेआर ने डीसी को तीन विकेट से हराया, धोनी की चेन्नई से फाइनल में भिड़ंत।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment