अंतरराष्ट्रीय समाचार

क्वाड को भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के अपने मूल उद्देश्य पर केंद्रित रहना चाहिए: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

देहरादून 04 मार्च 2022,

दिल्ली: रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध से उत्पन्न वैश्विक संकट के बीच हुई क्वाड बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल शामिल हुए। बैठक में उन्होंने कहा कि, क्वाड को भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के अपने मूल उद्देश्य पर केंद्रित रहना चाहिए।उन्होंने मानवीय और आपदा राहत, ऋण स्थिरता, आपूर्ति शृंखला, स्वच्छ ऊर्जा, कनेक्टिविटी और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में क्वाड में ठोस और व्यावहारिक रूप से सहयोग करने पर जोर दिया।

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शामिल हुए। पिछले साल सितंबर यह बैठक हुई थी।

क्वाड बैठक में यूक्रेन पर हो रहे रूसी हमलों पर भी चर्चा की गई। युद्ध ग्रस्त यूक्रेन में मानवीय जरुरत पर भी वार्ता हुई। इसके व्यापक प्रभावों का आकलन किया गया। प्रधानमंत्री ने बातचीत और कूटनीति से समाधान किये जाने जरूरत पर जोर दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्वाड की बैठक के बाद ट्वीट किया कि यूक्रेन पर रूस हमलों के संबंध में मैंने अपने साथी क्वाड नेताओं प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान मंत्री किशिदा फुमियो से मुलाकात की है।बैठक में मैंने हिंद-प्रशांत सहित दुनिया भर में संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की बात कही है।

इस बैठक में क्वाड नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा कि यूक्रेन में चल रहे संघर्ष और मानवीय संकट में एक नई मानवीय सहायता और आपदा राहत तंत्र को खड़ा करने पर सहमत हुए हैं। यह तंत्र क्वाड को हिंद-प्रशांत में भविष्य की मानवीय चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाएगा और संचार के लिए एक चैनल प्रदान करेगा ताकि वे यूक्रेन में संकट का जवाब देते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं।

क्वाड देशों के प्रमुखों ने दक्षिण पूर्व एशिया, हिंद महासागर क्षेत्र और प्रशांत द्वीप समूह की स्थिति पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान का पालन करने के महत्व को दोहराया। नेताओं ने संपर्क में रहने और जापान में आगामी नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की है।

 

 

 

 

Related posts

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी गैस, तेल और ऊर्जा के सभी आयातों पर प्रतिबंध लगाया।

Dharmpal Singh Rawat

दुबई एयर शो 2023 में भारतीय वायुसेना का दस्ता शामिल।

Dharmpal Singh Rawat

अमेरिका नौसेना के एक रिटायर्ड अधिकारी को बंधक बनाने के मामले में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहली बार तालिबान को दी कड़ी चेतावनी ।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment