अंतरराष्ट्रीय समाचार

क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण।

देहरादून 24 मई 2022,

टोक्यो: भारत,अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया चार देशों के संगठन क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किशिदा, प्रधानमंत्री एंथोनी एल्बनिजि और राष्ट्रपति बिडेन को संबोधित करते हुए उद्घाटन भाषण का शुभारंभ किया। उन्होंने संबोधन जारी रखते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किशिदा, आपके शानदार आतिथ्य के लिये आपका बहुत बहुत धन्यवाद । आज टोक्यो में मित्रों के बीच होना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है ।

मैं सबसे पहले प्रधान मंत्री एंथोनी एल्बनिजि, चुनावों में विजय के लिए आपको बहुत बहुत बधाई, बहुत बहुत शुभकामनाएं।

शपथ लेने के चौबीस घंटे के बाद ही आपका हमारे बीच होना, क्वाड मित्रता की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दिखाता है।

इतने कम समय में क्वाड समूह ने विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है । आज क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है । हमारा आपसी विश्वास, हमारा डिटरमिनेशन, लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है ।

क्वाड के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से इनक्लुजिव इंडो-पैसेफिक क्षेत्र को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

कोविड – 19 की विपरीत परिस्थितियों के वाबजूद, हमने वैक्सिन-डिलिवरी, क्लाईमेट एक्सन, सप्लाई चेन रेजिलियांस , डिजास्टर रिस्पांस और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। इससे इंडो-पैसेफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है। क्वाड इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के लिए एक रचनात्मक एजेंडा लेकर चल रहा है। इससे क्वाड की छवि एक फोर्स आफ गुड‘ के रूप में और भी सुदृढ़ होती जायेगी।

क्वॉड देशों की बैठक में रूस-यूक्रेन का मुद्दा प्रमुख रहा। भारत को छोड़कर बाकी सभी सदस्य देश अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने रूसी हमले की कड़ी निंदा करते हुए रूस पर कई तरह के कड़े प्रतिबंध लगा चुके हैं। लेकिन भारत ने इस मामले में तटस्थ रुख अपनाया है। भारत ने न ही रूस की आलोचना की है और न ही रुस के साथ अपने व्यापारिक संबंध तोड़े हैं. भारत शांतिपूर्ण तरीके से मसले के कूटनीतिक हल पर जोर देता रहा

 

Related posts

रूस ने यूक्रेन पर युद्ध की घोषणा की, पुतिन ने “सैन्य अभियान” को मंजूरी दी

Dharmpal Singh Rawat

बार्मिघम: 250 से अधिक व्यवसाइयों से मिले CM धामी,ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए किया आमंत्रित

Dharmpal Singh Rawat

तुर्की में भूकंप 6.4 मेग्नीट्यूट तीव्रता का भूकंप।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment