अर्थ जगत

खादी ग्रामोद्योग की खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र ने नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया।

देहरादून 15 जुलाई 2022 ,

दिल्ली:खादी ग्रामोद्योग की खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र द्वारा नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया। “उत्कृष्टता केन्द्र” खादी संस्थानों को डिजाइन निर्देश देने वाला एक विकसित मंच है। पोर्टल का उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग की सीईओ सुश्री प्रीता वर्मा ने किया। सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्यम मंत्रालय के केवीआईसी द्वारा निफ्ट (एनआईएफटी) में खादी के लिए उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना खादी संस्थानों को सहयोग देने लिए की गई है।

खादी के लिए नॉलेज पोर्टल का प्रयास खादी संस्थानों के व्यापक वर्ग तक डिजाइन नॉलेज का प्रसार करना है। पोर्टल का उद्देश्य रूझानों को सरल बनाकर, विशेषकर खादी के लिए उपयुक्त डिजाइन बनाना है।

सीजन और फैशन के अनुसार निर्देश उपलब्ध  कराने के लिए सूचना को वर्ष में दो बार किया जाना जरूरी। यहभी ध्यान में रखा गया है कि, सूचना न केवल खादी संस्थानों के लिए महत्वपूर्ण हो बल्कि खादी के लिए परिधान विकास, गृह उत्पाद और पैकेजिंग में सहयोग देने वाले संगठनों के लिए भी महत्वपूर्ण हो। पोर्टल में दिखाए गए कपड़ों की बुनाई विभिन्न मोटाइयों के खादी धागों का उपयोग करके की गई है ताकि बनावट और ढांचा तैयार करने की संभावनाओं का पता लगाया जा सके। 

 

 

 

Related posts

ग्रीन एनर्जी और रिन्यूएबल एनर्जी के विकास के लिए विशेष प्रावधान।

Dharmpal Singh Rawat

“कामधेनू सेंसेशनल बॉलीवुड नाइट केएसबीएन 2” का आयोजन।

Dharmpal Singh Rawat

उत्तराखंड के लिए 77407.08 करोड़ रुपए का वित्तीय वर्ष 2023- 24 हेतु बजट।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment