राज्य समाचार

खाद्य सुरक्षा एवं एफडीए की विजिलेंस टीम द्वारा देहरादून में खाद्य वस्तुएं निर्माण इकाइयों में छापा मारकर सेंपलिंग निरीक्षण कार्रवाई की गई।

देहरादून 17 फरवरी 2022,

खाद्य संरक्षा अधिकारी देहरादून पीसी जोशी द्वारा बताया गया है कि सभी नागरिकों को दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं में गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने से उद्देश्य

डॉक्टर पंकज पांडे आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तराखंड के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं एफडीए की विजिलेंस टीम द्वारा देहरादून में दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं निर्माण इकाइयों में छापा मारकर सेंपलिंग निरीक्षण कार्रवाई की है।

खाद्य संरक्षा अधिकारी देहरादून पीसी जोशी ने जानकारी दी है कि , सभी नागरिकों को दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं में गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने के उद्देश्य से डॉक्टर पंकज पांडे आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तराखंड के निर्देश पर सेंपलिंग निरीक्षण कार्रवाई की गई है।

प्रथम चरण में जनपद देहरादून में संचालित हो रही दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुएं निर्माण इकाइयों में खाद्य सुरक्षा एवं एफडीए की विजिलेंस टीम द्वारा सेंपलिंग निरीक्षण कार्रवाई की है। आर एस रावत एफडीए उपायुक्त गढ़वाल मंडल के निर्देशन में पटेल नगर इंडस्ट्रियल एरिया में संगम आयल इंडस्ट्रीज , शगुन एग्रो इंडस्ट्रीज , सतलज ऑयल मिल सहित पांच आयल की निर्माण इकाइयों से एवं एक आपूर्ति हेतुऑयल टैंकर से भी जांच हेतु सैंपल लिए गए हैं।

विभाग द्वारा की गई कार्रवाई में सरसों रिफाइंड ऑयल के 8 नमूने राजकीय लैब में भेजे गए हैं। 4 मिलों में हाइजीन कंडीशन एवं पैकेजिंग डिस्प्ले से संबंधित कमियां पाई गई थीं। जिनको धारा 32 के तहत सुधार हेतु नोटिस जारी किए गए हैं। 14 दिन के भीतर उक्त निर्माता द्वारा सुधार नहीं किया जाएगा तो उनके विरुद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत कड़ी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य संरक्षा अधिकारी देहरादून पीसी जोशी ने मीडिया को बताया कि, नए फूड बिजनेस ऑपरेटर को फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा अधिकृत एजेंसी के माध्यम से एक दिवसीय प्रशिक्षण लेना अनिवार्य किया गया है । जिसके लिए खाद्य व्यवसायियों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग पोर्टल के माध्यम से भी ट्रेनिंग ली जा सकती है ।

 

Related posts

हरिद्वार :-दिनदहाड़े ज्वेलरी शॉप में घुसे नकाबपोश बदमाश, हमला किया तो भिड़ गया कारोबारी, फिर ऐसे हुए फरार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 4922.82 लाख रुपए की विभिन्न योजनाओं का क्या लोग लोकार्पण तथा शिलान्यास।

Dharmpal Singh Rawat

विदेश में प्लेसमेंट किए जाने के सम्बन्ध में कौशल विकास विभाग की बैठक आयोजित।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment