राष्ट्रीय समाचार

गाजियाबाद – पं. दीन दयाल उपाध्याय ब्लाक भारतीय रेल का सबसे लंबा पूर्ण स्वचालित सिग्नलिंग ब्लॉक तैयार।

देहरादून 05 जनवरी 2023,

दिल्ली: भारत में अधिक आवागमन वाले रेलवे स्टेशन और रेल ट्रैकों पर ज्यादा रेलगाड़ियों के चलाने के लिए लाइन क्षमता बढ़ाने हेतु, स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग (एबीएस) एक किफायती उपाय है। भारतीय रेल मिशन मोड पर स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग की शुरूआत कर रहा है। एबीएस को 2022-23 के दौरान 268 आरकेएम पर अधिकृत किया गया है। 31 दिसम्बर 2022 तक भारतीय रेल के 3706 रूट किमी पर एबीएस की सुविधा प्रदान की गई है। मानव संसाधन की अपेक्षा, स्वचालित सिग्नलिंग के कार्यान्वयन से क्षमता में वृद्धि होगी जिसके परिणामस्वरूप अधिक रेल सेवाएं संभव होंगी।

रेलगाड़ियों के परिचालन में डिजिटल तकनीकों का लाभ उठाने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग को अपनाया जा रहा है। वर्ष 2022-23 के दौरान 347 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम की सुविधा प्रदान की गई है। अब तक भारतीय रेल के 45.5 प्रतिशत हिस्से को कवर करते हुए 2888 स्टेशनों को 31 दिसम्बर 2022 तक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की सुविधा दी गई है।

प्रयागराज मंडल के साथ सतनरैनी-रुंधी-फैजुल्लापुर स्टेशन में स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली की शुरुआत के साथ, 762 किलोमीटर लंबा गाजियाबाद-पं. दीन दयाल उपाध्याय ब्लॉक पूरी तरह से स्वचालित हो गया है और यह भारतीय रेल का सबसे लंबा स्वचालित ब्लॉक सिग्नलिंग ब्लॉक भी बन गया है।

Related posts

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु का उत्तराखंड आगमन: राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने किया स्वागत।

Dharmpal Singh Rawat

कांग्रेस मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीयमंत्री सलमान खुर्शीद ने प्रदेश के उलेमाओं के साथ की वर्चुअल बैठक

Dharmpal Singh Rawat

सिल्क्यारा टनल रेस्क्यू: प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री धामी से फोन पर लिया रेस्क्यू का पूरा ब्योरा

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment