राजनीतिक

गुजरात विधानसभा के आम चुनाव की तारीखों की घोषणा: 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान: परिणाम 8 दिसंबर को आएगा।

देहरादून 03 नवंबर 2022,

दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा के आम चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। गुजरात में दो चरणों में मतदान होगा। राज्य में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होगा। गुजरात चुनाव का परिणाम 8 दिसंबर को आएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में गुजरात में मतदान के कार्यक्रम की घोषणा की। उन्होंने बताया कि दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात के कुछ भाग की कुल 89 सीटों पर मतदान एक दिसंबर को और मध्य गुजरात एवं उत्तर गुजरात की बाकी कुल 93 सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना आठ दिसंबर को होगी और मतदान की प्रक्रिया दस दिसंबर को पूरी होगी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 12 नवंबर को होगा तथा मतगणना 8 दिसंबर को कराई जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि , गुजरात के प्रथम चरण के मतदान के लिए अधिसूचना 5 नवंबर को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 14 नवंबर और नाम वापस लेने की तारीख 17 नवंबर होगी। मतपत्रों की जांच 15 नवंबर को होगी। दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 10 नवंबर को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 17 नवंबर और नाम वापस लेने की तारीख 21 नवंबर होगी। मतपत्रों की जांच 18 नवंबर को होगी।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में तीन लाख 24 हजार 422 नए मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्रों की संख्या 51 हजार 782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है। राज्य में कुल मतदाता 4.9 करोड़ हैं। राज्य में 142 आदर्श मतदान केन्द्र होंगे। 182 मतदान केन्द्र दिव्यांगों के लिए और 1274 मतदान केन्द्र महिलाओं के लिए बनाये जाएंगे।

Related posts

Delhi Congress President Arvinder Singh Lovely’s resignation from his post, a big blow to Congress.

Dharmpal Singh Rawat

आतंकवाद के आरोप में जेल में बंद दो प्रत्याशी जीते चुनाव, क्या ले सकेंगे शपथ ? जानें नियम

उत्तराखंड: 7 अक्तूबर को भाजपा प्रदेश मुख्यालय पहुंचेंगे गृह मंत्री अमित शाह

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment