क्राइम समाचार

गृह मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ के जरिये ओटीपी को लेकर भी चेतावनी जारी की है।

देहरादून 14 जनवरी 2022,
दिल्ली: गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को अपने ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ के जरिये ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को लेकर भी चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि मोबाइल पर कभी भी किसी अंजान व्यक्ति से बात करते समय कोई और कॉल मर्ज न करें। ऐसा करने पर आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकता है। इसके जरिये साइबर अपराधी आपके बैंक खाते में सैंध लगा सकते हैं।

धोखाधड़ी का शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा, cybercrime.gov.in पर भी शिकायत कर सकते हैं। साइबर दोस्त साइबर सुरक्षा पर जानकारी साझा करता है।

साइबर धोखाधड़ी लगातर बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने चेतवानी जारी की। इसमें कहा है कि साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।

कॉल मर्ज होते ही जालसाज ओटीपी जानकर आपका बैंक खाता खाली करते हैं। सोशल मीडिया अकाउंट भी हैक कर सकते हैं।

सरकार ने किसी से ओटीपी साझा न करने की अपील की है। डिजिटल भुगतान या बैंक से जुड़े कोई भी लेनदेन करते समय मोबाइल नंबर एक ओटीपी आता है। इसके डालने के बाद ही लेनदेन पूरी होती है। ऐसे में अपना ओटीपी नंबर किसी से साझा न करें। इसके अलावा, ज्यादातर लोग फोन और मैसेज के जरिये भी ओटीपी साझा कर देते हैं। ऐसा करने से बचें अन्यथा आप साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

पब्लिक वाईफाई से लेनदेन करने से बचने की सलाह भी दी गई है। मेट्रो, रेलवे स्टेशन, पार्क समेत ऐसी कई जगहों पर फ्री वाईफाई की सुविधा है। अक्सर लोग इंटरनेट बचाने और फ्री वाईफाई के चक्कर में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी पब्लिक वाईफाई के जरिए कर लेते हैं। इन फ्री वाईफाई में कुछ फ्रॉड भी हो सकते है। इस स्थिति में अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपकी बैंक से जुड़ी निजी जानकारी उनके पास चली जाती है। इसलिए ध्यान रखें कि, पब्लिक वाईफाई से कभी भी अपने ट्रांजेक्शन ना करें।

Related posts

The Classic ‘Jeans & A Nice Top’ Look Is Making A Comeback

Dharmpal Singh Rawat

भूमि अधिग्रहण को चुनौती देने का अधिकार सिर्फ जमीन के मूल मालिक को है: सुप्रीम कोर्ट।

Dharmpal Singh Rawat

दर्जी कन्हैया लाल के हत्यारों का संबंध पाक स्थित दावत-ए-इस्लामी से: पुलिस

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment