अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन की सेना ने ताइवान के चारों तरफ लाइव फायर ड्रिल शुरू किया।

देहरादून 04 अगस्त 2022,

(एजेंसी) रूस यूक्रेन युद्ध की तरह चीन के भी इसी राह पर चलने की संभावना बलवती हो रही है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी द्वारा ताइवान का दौरा करने के बाद दूसरे देशों के लिए जहाज से उड़ान भरते ही से चीन की सेना ने गुरुवार से ताइवान के चारों तरफ लाइव फायर ड्रिल शुरू कर दी है।

नैंसी पेलोसी के ताइवान से जाते ही चीन ने लाइव फायर ड्रिल करने का ऐलान कर दिया । जहाजों से लगातार गोले और मिसाइल दागी जा रही हैं। ये लाइव फायर ड्रिल 4-7 अगस्‍त तक चलेगी। बता दें कि नैंसी के जाने के महज 15 मिनट बाद ही चीन के मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ये बताया था कि वो ताइवान के चारों तरफ 4-7 अगस्‍त तक लाइव फायर ड्रिल करेगा। चीन ने इसको बेहद खास ड्रिल बताया है।

फायर ड्रिल के कारण ताइवान को अपने एयरपोर्ट से बुधवार को ही करीब 51 अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को रद करना पड़ा। इसके अलावा गुरुवार के लिए ताइवान आने वाली करीब 26 फ्लाइट्स को भी रद करना पड़ा है।

दक्षिण कोरिया और जापान सहित अन्य देशों ने लाइव फायर ड्रिल की इस कार्रवाई का कड़ा विरोध किया है। नैंसी पेलोसी का कहना है कि चीन ताइवान के खिलाफ साइक्‍लोजिकल वार का इस्‍तेमाल कर उसको दबाव में लाना चाहता है।

Related posts

कोविड-19 का वाइरस फैलने के संदेह में उत्तरी चीन के कई शहरों और प्रांतों में सैकड़ों उड़ानें निरस्त, स्कूल भी बंद।

Dharmpal Singh Rawat

फिलीपींस में सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 17 लोगों की हुई मौत

चंडीगढ़ की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment