राष्ट्रीय समाचार

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए 15 विशेष पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया।

देहरादून 02 फरवरी 2022,

दिल्ली: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों (मणिपुर, गोवा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड) में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए 15 विशेष पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है।

नवनियुक्त इन विशेष पर्यवेक्षकों के साथ एक बैठक आयोजित कर इन्हें इनकी जिम्मेदारियों से अवगत करा दिया गया। बता दें कि इन सभी 15 आईएएस अधिकारियों को इनका पिछला ट्रैक रिकॉर्ड जांचने के बाद ही यह जिम्मेदारी दी गई है। ये सभी विशेष पर्यवेक्षक अपने-अपने राज्यों में चुनावी मशीनरी द्वारा किए जा रहे कार्यों की निगरनी करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनावों में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न होने पाए। इसके अलावा यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना मिलने पर उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। चुनावों को स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से कराने की इन पर्यवेक्षकों की पूरी जिम्मेदारी होगी।

विशेष पर्यवेक्षकों का स्वागत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करने का उद्देश्य केवल निष्पक्ष रूप से चुनाव कराना है ताकि किसी दल को कोई शिकायत न हो। हमें उम्मीद है कि ये अपनी जिम्मेदारी का भलि-भांति निर्वहन करेंगे। सुशील चंद्रा ने कहा कि हर चुनाव अपने आप में अलग होता है, हर चुनाव के साथ चुनौतियां जुड़ी होती हैं, फिर भी हमें ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना होगा।

चुनाव आयोग के मुताबिक सभी पर्यवेक्षक हर वक्त चुनाव आयोग के संपर्क में रहेंगे और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की स्थिति में आयोग को सूचित करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य प्रत्येक मतदाता को मतदान केंद्र पर एक सुरक्षित और स्वतंत्र वातावरण प्रदान करना है।

Related posts

महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अल्का लांबा की पत्रकार वार्ता

Dharmpal Singh Rawat

Dharmpal Singh Rawat

सूरीनाम को प्रगति और विकास की यात्रा में समर्थन देने के लिए भारत तैयार : राष्ट्रपति मुर्मु।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment