राज्य समाचार

जनमानस की अपेक्षा और आवश्यकताओं के अनुरूप सभी के सुझाव एवं सहभागिता से देहरादून स्मार्ट सिटी का विकास किया जाएगा:डॉक्टर राजेश कुमार।

देहरादून 3 अप्रैल 2022,

उत्तराखंड: देहरादून जिला अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार ने ” सिटी इन्वेस्टमेंट्स टू इनोवेट इन्टीग्रेटेड एन्ड ससटेन “सीआई टीआईआईएस” की बैठक ली है। बैठक में उन्होंने कहा कि जनमानस की अपेक्षा और आवश्यकताओं के अनुरूप सभी के सुझाव एवं सहभागिता से देहरादून स्मार्ट सिटी का विकास किया जाएगा।

बैठक में जिलाधिकारी  ने सिटी प्रोजेक्ट  को लेकर  स्थानीय  जनप्रतिनिधियों, मेयर नगर निगम देहरादून के साथ हीं स्थानीय स्टैक होल्डर्स, व्यापारियों से प्राप्त सुझाव , संबन्धित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों के साथ साझा किए। उन्होेंने कहा कि, सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनने वाली ‘‘चाइल्ड फ्रेंडली’’ अवस्थापना सुविधाएं, फुटपाथ, पार्किंग, दिव्यांग एवं वृद्धजनों के लिए सुवधाजनक  अवस्थापना के साथ ही ठेली रेहड़ी वाले छोटे वेंडरों के लिए भी स्थान चिन्हित किए जाएं ताकि किसी का रोजगार प्रभावित न हो।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों , स्टैक होल्डर्स, व्यापारियों, स्थानीय जनमानस के साथ बैठक कर उनके सुझाव प्राप्त करने के निर्देश के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जनपदवासियों, सम्बन्धित स्टाॅक होल्डर्स, व्यापारियों से सुझाव देने का अनुरोध किया ताकि सभी के सुझाव एवं सहभागिता से शहर का सुधारीकरण एवं अवस्थापना सुविधाएं विकसित की जा सके। सिटीज प्रोजेक्ट के  अधिकारियों ने जिलाधिकारी को सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों डिजाईन/नक्शे का अवलोकन करते हुए कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

इसके उपरांत जनपद देहरादून में संचालित हो रहे स्मार्ट सिटी परियोजना लिमिटेड के कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण करने हेतु मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी लि0/जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों के साथ ही कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के साथ ही नियमित रूप से कार्य स्थलों का निरीक्षण कर प्रतिदिन की कार्य प्रगति से अवगत कराने के दिशा निर्देश दिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी लिमिटेड/ जिलाधिकारी समय-समय पर स्वयं भी स्मार्ट सिटी परियोजना लिमिटेड के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर वस्तुस्थिति से अवगत होते हुए कार्यों की प्रगति बढ़ाने तथा तय समय सीमा के अंतर्गत कार्य पूर्ण करने के निर्देश जारी कर चुके हैं।

उल्लेखनीय है , स्मार्ट सिटी परियोजना लिमिटेड के अंतर्गत संचालित स्मार्ट स्कूल, वाटर एटीएम, यातायात सिग्नल, स्मार्ट टॉयलेट आदि कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इसी  प्रकार वाटर वितरण प्रणाली में 29 किमी में से 21 किमी पाइप लाइन बिछा दी गई है  शेष पर कार्य प्रगति पर है। स्मार्ट सिटी परियोजना लिमिटेड के अंतर्गत बन रही दून लाइब्रेरी के भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है। स्मार्ट सिटी परियोजना लिमिटेड के अंतर्गत शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर, सीवरेज सुधार, परिवहन सुविधाओं  को बेहतर बनाने के साथ ही दून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से सीसीटीवी कैमरों  से प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड अंतर्गत भूमिगत विद्युत लाइन की प्रगति के साथ ही गैस पाइपलाइन आदि कार्य की प्रगति बढाने के निर्देश दिए गए। हैं।

बैठक में जीएम तकनीकि जगमोहन चौहान, एजीएम वाटरवर्कस कृष्णा चमोला, मोबिलिटी एक्सपर्ट सिटीज प्रांजली देशपांडे सहित सम्बन्धित अधिकारियों ने भाग लिया।

 

Related posts

कांग्रेस : ना चुनाव संचालन समिति बनी ना अभी तक स्टार प्रचारको की लिस्ट आई सामने

Dharmpal Singh Rawat

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की समीक्षा बैठक की।

Dharmpal Singh Rawat

सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय संतुलन के साथ समावेशी विकास जरूरी है:पुष्कर सिंह धामी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment