शिक्षा

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून द्वारा जागरूकता शिविर लगाया गया।

देहरादून 14 मार्च 2023,

(जि.सू.का) जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून द्वारा आज होरांवाला, विकासनगर ब्लॉक, देहरादून में अर्न्तराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर एक विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। विधिक जागरूकता शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून हर्ष यादव द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को भारतीय दण्ड संहिता में वर्णित महिलाओं के विरूद्ध अपराध से सम्बंधित प्रावधान, पोक्सो अधिनियम, 2012, दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 में महिलाओं के अधिकार, बाल-विवाह प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधान के संबंध में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण एवं कल्याण अधिनियम, 2007 के प्रावधान, महिलाओं के सवैधानिक अधिकारों के साथ-साथ घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम, 2005 के अर्न्तगत महिलाओं के अधिकार के सम्बन्धों तथा अतिरिक्त विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के सम्बंध में भी प्रतिभागियों को अवगत कराया।

उक्त शिविर में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी से भारतीय प्रशासनिक सेवा के दस प्रशिक्षु अधिकारिओं द्वारा भी प्रतिभाग किया गया उनके द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया गया तथा प्रतिभागियों द्वारा प्रशासनिक सेवा के सम्बंध में पूछे गये प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये । शिविर में 13 मई 2023 को प्रस्तावित राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार हेतु पैम्पलेट्स भी वितरित किये गये।

शिविर में बताया गया कि उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, नैनीताल द्वारा उत्तराखण्ड के सरकारी कार्यालयों व न्यायालयों से सम्बंधित कानूनी सहायता हेतु ऑफलाईन सुविधा के अतिरिक्त ऑनलाईन सुविधा भी उपलब्ध करायी जाती है, जिसके सम्बंधित व्यक्ति राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली की नियमावली के अनुसार खुद पोर्टल में लॉगइन कर प्रार्थनापत्र प्रेषित कर सकता है। यह सुविधा ऑफलाइन भी मिलेगी।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन सुश्री सोनाली शर्मा द्वारा किया गया, तथा उक्त शिविर के आयोजन में प्रगति सदस्य संगठन की श्रीमती पुष्पा बिष्ट एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून के पराविधिक कार्यकर्तागण सहित  उपनिरीक्षक, सहसपुर ओमकार सिंह, राजस्व विभाग प्रकाश वीर उपस्थित रहे।

 

 

Related posts

हरिद्वार: पतंजलि गुरुकुलम का 6 जनवरी को राजनाथ सिंह करेंगे शिलान्यास

Dharmpal Singh Rawat

संसदीय राजभाषा निरीक्षण प्रश्नावली पर आधारित एक दिवसीय हिन्‍दी कार्यशाल का आयोजन किया गया।

Dharmpal Singh Rawat

अटल उत्कृष्ठ विद्यालयों के प्रति विश्वास बढ़ाने को विशेष प्रयास किये जायेंगे

Leave a Comment