उत्तराखंड तथ्य

टपकेश्वर महादेव की भव्य शोभायात्रा पर हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा।

देहरादून 09 अगस्त 2022,

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भगवान टपकेश्वर महादेव की शोभायात्रा को सहारनपुर रोड स्थित शिवाजी धर्मशाला से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उनके साथ विधायक खजानदास, देहरादून के महापौर सुनील उनियाल गामा भी थे।

मंगलवार को सुबह शिवाजी धर्मशाला देहरादून से भगवान टपकेश्वर महादेव की शोभायात्रा को टपकेश्वर महादेव मंदिर गढ़ी कैंट के लिए रवाना किया गया। शोभायात्रा को भव्य बनाने के लिए पहली बार भगवान शिव के 11 रुद्र रूपों की झांकियां निकाली गई हैं। पिछले कई वर्षों से यह परम्परा चल रही है जहां पर राजस्थान से कारीगर आकर भगवान शिव की भव्य झांकियां निकालते हैं। शोभा यात्रा सहारनपुर रोड स्थित शिवाजी धर्मशाला से निकली और पलटन बाजार स्थित जंगम शिवालय से शहर के कई मार्गों से होते हुए गढ़ी कैंट स्थित प्राचीन टपकेश्वर महादेव मंदिर पहुंची। शोभायात्रा के अवसर पर विभिन्न व्यापारिक संगठनों, हिन्दू धार्मिक संगठनों और नेताओं ने अनेक स्थानों पर जुलूस का स्वागत किया और फल मिठाइयां बांटी।

इस शोभा यात्रा पर पहली बार हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई। इस पुष्प वर्षा के लिए तीन बार हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। इस दौरान हेलीकॉप्टर द्वारा सहारनपुर चौक, घंटाघर और टपकेश्वर महादेव मंदिर पर पुष्प वर्षा की गई। मंदिर ट्रस्ट ने प्राइवेट निजी हेलीकॉप्टर से शिव भक्तों पर फूलों की वर्षा कराई। टपकेश्वर महादेव मंदिर के मुख्य पुजारी भरत गिरी महाराज ने कहा कि यह हिन्दू धर्म विशेषकर शिव भक्तों के लिए गौरव की बात है कि आसमान से शोभायात्रा और टपकेश्वर महाराज पर सावन मास के समापन के उपलक्ष्य में पुष्प वर्षा हुई।

Related posts

मूर्धन्य पत्रकार स्व0 पं. विश्वम्भर दत्त चन्दोला जी के 143वें जन्म दिवस के अवसर पर आज वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

Dharmpal Singh Rawat

रामपुर तिराहा गोलीकांड की 28वीं बरसी पर मुख्यमंत्री ने आज देहरादून कचहरी स्थित शहीद स्थल में राज्य आन्दोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित

Dharmpal Singh Rawat

राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा ने अनैतिक देह व्यापार, भिक्षावृत्ति के पीड़ितों का पुनर्वास करने को कहा।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment