राज्य समाचार

टिहरी बांध विस्थापित परिवारों के पुनर्वास हेतु प्रति परिवार 74.40 लाख रुपये की मुआवजा राशि के भुगतान में विलम्ब करने पर सतपाल महाराज ने टीएचडीसी को लगाई फटकार।

देहरादून 13 सितंबर 2022

प्रदेश के केबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने टिहरी बांध विस्थापित परिवारों के पुनर्वास हेतु प्रति परिवार 74.40 लाख रुपये की मुआवजा राशि के भुगतान में विलम्ब करने पर टीएचडीसी अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है।

प्रदेश के मंत्री सतपाल महाराज ने सुभाष रोड़ स्थित अपने कैंप कार्यालय पर टीएचडीसी और पुनर्वास निदेशालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर टिहरी बांध विस्थापित परिवारों के पुनर्वास हेतु प्रति परिवार 74.40 लाख रुपये की मुआवजा राशि के भुगतान में विलम्ब किए जाने पर टीएचडीसी अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई है। उन्होंने नंदगांव के अलावा ग्राम खाण्ड धारमण्डल व गडोली आदि प्रभावित गांवों के परिवारों को तत्काल मुआवजा राशि दिए जाने के निर्देश दिए।

ज्ञात हो कि पूर्व में सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज के प्रयासों के परिणाम स्वरूप टिहरी बांध प्रभावित 415 विस्थापित परिवारों की बरसों से चली आ रही समस्याओं का समाधान करते हुए केंद्र से कई दौर की बैठकों के बाद तय किया गया था कि टीएचडीसी पूर्ण प्रभावित प्रत्येक परिवार को 74.40 लाख रुपये का मुआवजा देगी।

सम्पाश्विक क्षति नीति-2013 एवं संशोधित सम्पाश्विक क्षति नीति-2021 के तहत टीएचडीसी द्वारा टिहरी बांध प्रभावित नंदगांव, ग्राम खाण्ड धारमण्डल व गडोली आदि प्रभावित गांवों के परिवारों को मुआवजा राशि का भुगतान किया जाना था। लेकिन टीएचडीसी द्वारा अभी तक नंदगांव के 24 पूर्ण प्रभावित परिवारों को ही मात्र 50% धनराशि 9 करोड़ 35 लाख ही वितरित हो पाये हैं। टीएचडीसी की लेटलतीफी को देखते हुए सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए पूर्ण प्रभावित गांवों के परिवारों को मुआवजा राशि का भुगतान शीघ्र किये जाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में टीएचडीसी के अधिशासी निदेशक यू.के. सक्सेना, एजीएम विजय सहगल, सचिव सिंचाई हरीश चंद्र सेमवाल एवं अधीक्षण अभियंता आर.के. गुप्ता आदि उपस्थित थे।

Related posts

पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने डेयरियों के गोबर के निस्तारण हेतु शहरी विकास विभाग को बायोगैस प्लांट लगाए जाने हेतु निर्देशित किया।

Dharmpal Singh Rawat

बीरोंखाल के सिमड़ी में बारातियों की बस दुर्घटना में मृतकों की संख्या 33 तक पहुंच

Dharmpal Singh Rawat

पौड़ी हाईवे पर दिल्ली से उत्तराखंड जाने वालों को अब एक और जगह भरना होगा टोल

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment