राज्य समाचार

ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर का मंत्री सतपाल महाराज ने किया उद्घाटन।

देहरादून 30 सितंबर 2021, ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) का उद्धघाटन मुख्य अतिथि उत्तराखंड पर्यटन एवं सिचाईं मंत्री सतपाल महाराज और महाराष्ट्र की पर्यटन राज्य मंत्री अदिति तटकरे ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। नेहरू तारामंडल वर्ली मुंबई में आयोजित इंटरनेशनल ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) में 16 राज्यों के लगभग 108 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। इसमें निजी होटल, ट्रेवल, एडवेंचर व्यवसायियों की ओर से स्टॉल लगाए गए ।

इंटरनेशनल ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर के शुभारम्भ के अवसर पर उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि उत्तराखंड राज्य में विंटर टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। इसको ध्यान में रखते हुए इस वर्ष भी उत्तराखंड पर्यटन पर्यटकों के लिए विशेष तैयारियों में जुटा है।

धार्मिक पर्यटन के साथ शीतकालीन पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखण्ड पर्यटन की ओर से जिला प्रशासन के साथ मिलकर नैनीताल, भीमताल, पंगोट, मसूरी समेत कई स्थानों पर विंटर कार्निवाल आयोजित किया जाता है। उत्तराखंड का ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी बेहद लोकप्रिय है।

इस मौके पर उपस्थित उत्तराखंड के पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर ने कहा कि मुंबई से हर साल लाखों पर्यटक उत्तराखंड का रूख करते हैं। कोरोनाकाल में पर्यटकों को स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिए उत्तराखंड सरकार ने होमस्टे योजना पर तेजी से काम किया है। जहां पर्यटक अपनी आरामदायक छुट्टियां बिताने के साथ वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हैं।

उन्होने बताया कि बीते कुछ सालों में सरकार ने उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम किया है। कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रख उत्तराखंड में पर्यटन गतिविधियों को एक बार फिर से शुरू किया गया है।

टूरिज्म फेयर में उत्तराखंड की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अमृता रावत ,पर्यटन के अपर निदेशक, श्री विवेक सिंह चौहान आदि अनेक लोग मौजूद थे।

Related posts

प्रोफेसर दीवान SGRR विश्वविद्यालय के कुलपति

Dharmpal Singh Rawat

Uttarakhand’s budget of Rs 89,230 crore for 2024-2025 is an inclusive budget promoting entrepreneurship, skills and innovation, and providing employment to the youth: Cabinet Minister Saurabh Bahuguna.

Dharmpal Singh Rawat

श्री हेमकुंड साहिब के लिए गुरुद्वारा ऋषिकेश से संगत रवाना: श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खुलगें।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment