अंतरराष्ट्रीय समाचार

ताइवान के बाद मैक्सिकों में जबरदस्त भूकंप।

देहरादून 20 सितंबर 2022,

मैक्सिकों जबरदस्त भूकंप से थर्राया रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.2 मापी गई । इससे पूर्व रविवार दोपहर को ताइवान के पास 6.9 तीव्रता का भूकंप आने के बाद दक्षिणी जापान में मियाकोजिमा और येयामा क्षेत्रों के लिए सुनामी जारी की गई थी। ताइवान के बाद भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

मेक्सिको के मध्य प्रशांत तट पर सोमवार को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 1.00 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अक्विला से 37 किलोमीटर (23 मील) दक्षिण-पूर्व में कोलिमा और मिचोआकन राज्यों की सीमा के पास 15.1 किलोमीटर की गहराई पर था। अमेरिकी पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने मेक्सिको के तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है।

मेक्सिको में विनाशकारी भूकंप 1985 में आया था, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे। दूसरा विनाशकारी भूकंप 2017 में आया था। 2017 के भूकंप में 350 से अधिक लोगों की जान गई थी।

बता दें कि धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है।

 

 

Related posts

इस्लामिक स्टेट समूह का प्रमुख इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी ,अमेरिकी विशेष बलों के साथ हुई झड़प में मारा गया।

Dharmpal Singh Rawat

US intel said to indicate Iran could strike ‘Israeli soil’ in next 24 to 48 hours

Dharmpal Singh Rawat

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विदेश में अध्ययन भ्रमण में सिंगापुर स्थित गोट डेयरी फार्म का निरीक्षण किया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment