खाना खजाना

तैरह साल पहले अहमदाबाद में हुए सीरियल बम विस्फोटों के 49 अभियुक्तों को हुई सजा:38 अभियुक्तों को फांसी।

देहरादून 18 फरवरी 2022,

गुजरात: तैरह साल पहले अहमदाबाद में हुए सीरियल बम विस्फोटों के 49 अभियुक्तों को विशेष न्यायाधीश एआर पटेल की अदालत ने सजा सुना दी है।

विशेष न्यायाधीश एआर पटेल की अदालत ने 49 अभियुक्तों में से 38 अभियुक्तों को फांसी की सजा सुनाई है। इन 38 दोषियों को IPC 302, UAPA के तहत फांसी दी गई। शेष 11 अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। मिली जानकारी के अनुसार अभी तक एक साथ इतने लोगों को कभी फांसी की सजा नहीं सुनाई गई है।

अहमदाबाद में 26 जुलाई 2008 को हुए सीरियल बम विस्फोटों में, 56 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक घायल हो गए थे। 13 साल के लगभग यह मामला अदालतों में चलता रहा है। अदालत ने गत सप्ताह 49 लोगों को दोषी ठहराया था और 28 अन्य को दोषमुक्त कर दिया था। सोमवार को अभियोजन पक्ष ने दलीलें खत्म की थीं और अभियुक्तों को अधिकतम सजा देने का अनुरोध किया था।

अदालत ने 77 अभियुक्तों के खिलाफ पिछले साल सितंबर में मुकदमे की कार्यवाही खत्म की थी। विचाराधीन 78 आरोपियों में से एक सरकारी गवाह बन गया था। पुलिस ने दावा किया है कि, उक्त आरोपी आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े हैं। आरोप था कि इंडियन मुजाहिदीन के आतंकवादियों ने 2002 में हुए गोधरा दंगे का प्रतिशोध लेने के लिए बम धमाके की साजिश रची थी।

Related posts

सभी भारतीय पसंद करतें हैं इस व्यंजन को, जानें

कद्दू को देखकर मुंह न बनाएं, यह बहुत काम की सब्जी है, जानिए बेशकीमती फायदे

स्ट्रीट फ़ूड  “मोमोज”  नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाये

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment