राजनीतिक

देश नहीं बिकने देंगे’ का नारा देने वाली मोदी सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियोंको घाटे में बेच रही है।

देहरादून 29 दिसंबर 2021,
दिल्ली: कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि ‘देश नहीं बिकने देंगे’ का नारा देने वाली मोदी सरकार फायदे में चल रही देश के सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियोंको घाटे में बेच रही है। उन्होंने कहा कि, जिस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के पास 1562 ऑर्डर बुक हैं, उस कंपनी को बेचने की क्या जरूरत है। सरकार निजी कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा कदम उठा रही है।

गौरतलब है कि सरकार ने नवंबर में सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लि यानी सीईएल को नंदल फाइनेंस एंड लीजिंग को 210 करोड़ रुपये में बेचने की मंजूरी दे दी थी। चालू वित्त वर्ष में यह दूसरी स्ट्रैटेजिक डिसइन्वेस्टमेंट रही। हाल ही में सरकार ने एयर इंडिया के संचालन का जिम्मा टाटा को दिया है।

सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लि. साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री के अंतर्गत आने वाली सीईएल का गठन 1974 में हुआ था। कंपनी सौर फोटोवोल्टिक के क्षेत्र में अग्रणी है और उसने अपने स्वयं के रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रयासों के साथ टेक्नोलॉजी विकसित की है। कंपनी ने ‘एक्सल काउंटर सिस्टम’ भी विकसित किया है, जिसका उपयोग ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए रेलवे सिग्नल सिस्टम में किया जा रहा है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि नंदल फाइनेंस को प्रदीप कुमार गुप्ता, प्रशांत कुमार गुप्ता मिलकर चला रहे हैं। जिसका एक विश्वविद्यालय भी है (शारदा यूनिवर्सिटी)। उन्होंने कहा ये कंपनी 99 फीसदी फर्नीचर बनाने का काम करती है। उसे सरकार ने इतनी अहम जिम्मेदारी कैसे सौंप दी है।

Related posts

श्री केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खुले।

Dharmpal Singh Rawat

सांसद बलूनी ने फिर अपने संकल्प को दोहराते हुए कहा कि गढ़वाल को सबसे अग्रणी लोकसभा बनाएंगे

नेशनल हेराल्ड प्रकरण में उत्तराखंड कांग्रेस पार्टी ने प्रवर्तन निदेशालय के सामने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ नारेबाजी की है।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment