उत्तराखंड तथ्य

पंचायतें जितना अधिक सशक्त होंगी, सतत् विकास लक्ष्य के उद्देश्यों को हासिल करने की राह उतनी ही आसान होगी। गांवों के विकास के माध्यम से ही पूरे देश का विकास सम्भव है:मंत्री सतपाल महाराज।

देहरादून 24 अप्रैल 2022,

काशीपुर: राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर एक स्थानीय होटल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के पंचायत राज एवं ग्रामीण निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। जनपदों से आये पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए पंचायतीराज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के राम राज्य का स्वप्न तभी पूरा होगा जब पंचायतें सशक्त और आत्म निर्भर होने के साथ-साथ सुदूर गांव में अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल पायेगा। उन्होने कहा कि गांव की मजबूत ग्राम सभा “अमृत काल में सिद्वि का संकल्प” के माध्यम से ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की दिशा में आगे बढ़ने में समर्थ होगी।

महाराज ने कहा कि सतत् विकास लक्ष्य-2030 के एजेण्डे की प्राप्ति में भी पंचायतों की महति भूमिका है। पंचायतें जितना अधिक सशक्त होंगी, सतत् विकास लक्ष्य के उद्देश्यों को हासिल करने की राह उतनी ही आसान होगी। गांवों के विकास के माध्यम से ही पूरे देश का विकास सम्भव है।

राष्ट्रीय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार योजना के अन्तर्गत दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के अन्तर्गत राज्य की 05 ग्राम पंचायतों को विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के लिए श्रीमती मधु चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष, देहरादून, प्रदीप रमोला, प्रमुख, क्षेत्र पंचायत, प्रताप नगर, टिहरी, श्रीमती रीता पंवार, प्रमुख, क्षेत्र पंचायत, पुरोला, उत्तरकाशी, अनुराग चौहान, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, औरंगाबाद, बहादराबाद, हरिद्वार, प्रकाश सिंह रावत, ग्राम पंचायत मंज्याली, नौगांव, उत्तरकाशी, नीरज पयाल, प्रधान, ग्राम पंचायत, कोठार, यमकेश्वर, पौडी, सुरेन्द्र सिंह रावत, प्रधान, ग्राम पंचायत, पैंसर, मोरी, उत्तरकाशी, श्रीमती तबसुम इमरान, प्रधान ग्राम पंचायत केदारावाला, विकासनगर, देहरादून को पुरस्कृत किया गया।

नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार एवं बाल हितैषी पुरस्कार भी श्रीमती तबसुम इमरान, प्रधान ग्राम पंचायत केदारखाला, विकासनगर, देहरादून को दिया गया। जबकि ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार के लिए प्रकाश सिंह रावत, ग्राम पंचायत मंज्याली, नौगांव, उत्तरकाशी को पुरस्कृत किया गया।

 

राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर संभाओं का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानमंत्री जी का सम्बोधन सुना गया तथा ग्राम सभाओं में पंचायतों के सशक्तिकरण, बुनियादी अवसंरचनाओं का निर्माण, आधुनिकीकरण, पारदर्शिता, जवाबदेही, सुशासन, सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी कार्यक्रम, सामाजिक आर्थिक विकास की योजनाओं पर चर्चा एवं विचार विमर्श करते हुए पंचायतें के विकास का खाका तैयार किया गया। उल्लेखनीय है कि त्रिस्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था के अन्तर्गत पंचायतों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने हेतु उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना जगाने के लिए पंचायतीराज मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा वर्ष 2010 से राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किये जाने हेतु पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार योजना लागू की गई।

Related posts

कांवड़ियों के ऊपर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

Dharmpal Singh Rawat

देहरादून दुग्ध संघ के अध्यक्ष विजय रमोला का निधन।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस.संधु ने परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक की।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment