राज्य समाचार

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने शाक्त, शैव एवं वैष्णव सर्किट पुस्तकों का विमोचन किया।

देहरादून 05 जनवरी 2022,
उत्तराखंड: देहरादून राजपुर रोड स्थित होटल में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से ‘ दिव्य हिमगिरि ‘ द्वारा प्रकाशित, उत्तराखंड के शाक्त, शैव एवं वैष्णव सर्किट पुस्तकों का प्रदेश के पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने मंगलवार को विमोचन किया। इन पुस्तकों में पौराणिक महत्ता के विषय में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तराखंड आने वाले पर्यटक एवं यात्री चारधाम यात्रा के पश्चात अन्य पौराणिक धार्मिक स्थलों के दर्शनों के साथ-साथ उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें, इसी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न सर्केटों की स्थापना की गई है। प्रकाशित पुस्तकों में शाक्त, शैव एवं वैष्णव सर्किटों को शामिल कर धर्म स्थलों की संपूर्ण जानकारी दी गई है।

उत्तराखंड में शाक्त, शैव एवं वैष्णव सर्किट , विवेकानंद सर्किट,नरसिंह सर्किट, गोल्ज्यू सर्किट, गुरुद्वारा सर्किट, नवग्रह सर्किट, नागराजा सर्किट, हनुमान सर्किट एवं महासू देवता सर्किट प्रदेश के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विकसित किए गए हैं। अन्य सर्किटों को विकसित करने पर भी काम चल रहा है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि धार्मिक पर्यटन के कारण उत्तराखंड की पूरे दुनिया में पहचान बन चुकी है। हमारी सरकार पर्यटकों की सुविधा के लिए चारधाम को एक स्मार्ट आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित करने के लिए लगातार काम कर रही है।

इस अवसर पर पुस्तकों के सम्पादक कुँवर राज अस्थाना, डॉ राजेंद्र डोभाल, प्रेम कश्यप, डी.एस. मान, पी.एच. कोचर, राजकुमार पुरोहित, रफीक सिद्धकी, मोनिका जोशी, अकबर सिद्दीकी, राजीव वर्मा, डॉक्टर अश्वनी काम्बोज और विवेक चौहान आदि उपस्थित थे।

Related posts

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, देहरादून द्वारा 12 जून से 18 जून तक श्रमदान/स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Dharmpal Singh Rawat

वैश्विक निवेशक सम्मेलन के दृष्टिगत अब देशभर में रोड शो करेंगे सीएम धामी 

Dharmpal Singh Rawat

फिल्म सिटी और कन्वेंशन सेंटर के लिए जमीन चिन्हित, सीएम ने दिए जल्द काम शुरू करने के निर्देश

Leave a Comment