राष्ट्रीय समाचार

पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी ‘वगीर’ की पहली समुद्री परीक्षण यात्रा।

देहरादून 02 फरवरी 2022 ,

दिल्ली: रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि, भारतीय नौसेना की कलवरी श्रेणी में प्रोजेक्ट 75, यार्ड 11879 की पांचवीं पनडुब्बी ने पहली फरवरी, 2022 को अपनी समुद्री परीक्षण यात्रा शुरू की है। पनडुब्बी को नवंबर 2020 में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) के कान्होजी आंग्रे वेट बेसिन से जलावतरण किया गया था। कमीशनिंग के बाद इस पनडुब्बी का नाम वगीर रखा जाएगा।

कोविड महामारी के बावजूद एमडीएल ने वर्ष 2021 में प्रोजेक्ट – 75 की दो पनडुब्बियों की ‘डिलीवरी’ की है और पांचवीं पनडुब्बी का समुद्री यात्रा परीक्षण शुरू करना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

पनडुब्बी अब प्रोपल्शन प्रणाली, हथियार और सेंसर पांचवीं स्कॉर्पीन पनडुब्बी ‘वगीर’ की पहली समुद्री परीक्षण यात्रा। सहित समुद्र में अपनी सभी प्रणालियों के गहन परीक्षणों से गुजरेगी। इन परीक्षणों के पूरा होने के बाद वर्ष 2022 में पनडुब्बी को भारतीय नौसेना को सौंपना निर्धारित किया गया है।

Related posts

सभापति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा के 261वें सत्र को संबोधित किया:संसद की 75 साल की अनवरत यात्रा के महत्व पर बल दिया और उन उपलब्धियों, अनुभवों, यादों और शिक्षण का स्मरण किया।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री धामी ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए योग को दिनचर्या में शामिल करने एवं योग के महत्व का संदेश दिया।

Dharmpal Singh Rawat

“मेरा बूथ, सबसे मजबूत”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा भाजपा के लाखों कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल संवाद।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment