राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’।

देहरादून 26 दिसंबर 2021,

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित किया। संबोधन में

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे, भारत के सफल कोविड टीकाकरण अभियान, किताब पढ़ने की रुचिऔर, एयरफोर्स हादसे पर ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह, स्वच्छता अभियान के संबंध में वार्ता की।

*प्रधानमंत्री ने बताया कि, कई केंद्रीय मंत्रालयों ने फाइलों और पत्रावलियों के डिजिटलीकरण को अपनाया है। डाक विभाग में रिकार्ड रुम को कैफेटेरिया में बदल दिया गया है।

* पर्यावरण मंत्रालय ने अपने खाली कबाड़खाने को वेलनेस सेंटर में बदल दिया।

* शहरी मामलों के मंत्रालय ने एक स्वच्छ एटीएम स्थापित किया है जिसमें लोग कचरा जमा करते हैं और बदले में नकद लेते हैं।

* नागरिक उड्डयन विभाग ने सूखे पत्तों और जैविक कचरे से जैविक खाद बनाना शुरू कर दिया है।

* पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान स्टार्टअप ‘साफ वाटर’ की सराहना की। पीएम मोदी के मुताबिक, साफ वाटर स्टार्टअप इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अपने इलाके में पानी की शुद्धता और गुणवत्ता से जुड़ी जानकारी लोगों को देगा।

* स्वच्छ भारत पर पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता का संकल्प अनुशासन, जागरूकता और समर्पण से ही पूरा होगा।

*पीएम मोदी ने कहा कि किताबें न केवल ज्ञान प्रदान करती हैं, वे व्यक्तित्व और जीवन को भी आकार देती हैं। किताबें पढ़ने का शौक एक अद्भुत संतुष्टि की ओर ले जाता है। उन्होंने कहा कि वह मन की बात के श्रोताओं से 2021 में पढ़ी और पसंद की गई पांच पुस्तकों का उल्लेख करने के लिए कहेंगे। यह अभ्यास दूसरों को 2022 में अच्छी किताबें चुनने में मदद करेगा।

*पीएम ने कहा कि इस समय आप 2021 की विदाई और 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे ही होंगे। नए साल पर हर व्यक्ति, हर संस्था, आने वाले साल में कुछ और बेहतर करने, बेहतर बनने के संकल्प लेते हैं। ये जनशक्ति की ही ताकत है, सबका प्रयास है कि भारत 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी से लड़ सका। हम हर मुश्किल समय में एक दूसरे के साथ, एक परिवार की तरह खड़े रहे। अपने मोहल्ले या शहर में किसी की मदद करना हो, जिससे जो बना, उससे ज्यादा करने की कोशिश की।

*प्रधानमंत्री ने बताया कि, नया ओमिक्रॉन वेरिएंट आया है, उसका अध्ययन हमारे वैज्ञानिक लगातार कर रहे हैं। हर रोज नया डेटा उन्हें मिल रहा है, उनके सुझावों पर काम हो रहा है। ऐसे में स्वयं की सजगता, स्वयं का अनुशासन, कोरोना के इस वैरिएंट के खिलाफ देश की बहुत बड़ी शक्ति है।

*अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, उस हेलीकॉप्टर को उड़ा रहे थे, जो इस महीने तमिलनाडु में हादसे का शिकार हो गया। उस हादसे में हमने देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत कई वीरों को खो दिया। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह कई दिनों तक बहादुरी से मौत से लड़ते रहे लेकिन दुर्भाग्य से उनका निधन हो गया। अगस्त 2021 में उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

Related posts

उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड राज्य में NH-734 के सुधार और उन्नयन कार्य हेतु ₹2,006.82 करोड़

Dharmpal Singh Rawat

कंपनी अधिनियम, 2014 के तहत निर्धारित पंजीकृत कार्यालय सत्यापन नियमों में संशोधन।

Dharmpal Singh Rawat

दिल्ली पुलिस द्वारा कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बावजूद विभिन्न राज्यों के सैकड़ों किसान जंतर-मंतर पर पहुंचने मे सफल: किया प्रदर्शन।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment