अंतरराष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन आसियान-भारत सम्मेलन को किया सम्बोधित।

देहरादून 28 अक्टूबर 2021,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया के आमंत्रण पर 18वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन आसियान-भारत सम्मेलन में शामिल हुये ।सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोविड 19 महामारी के कारण हम सभी को अनेक चुनौतियों से जूझना पड़ा, लेकिन ये चुनौतीपूर्ण समय भारत आशियान मित्रता की कसौटी भी रहा।

पीएम मोदी ने कहा, इतिहास गवाह है कि भारत और दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के बीच हजारों साल से महत्वपूर्ण संबंध रहे हैं। इसका स्वरूप हमारे साझा मूल्य, परम्पराएं, भाषाएं, ग्रन्थ, वास्तुकला, संस्कृति, खान-पान, दिखाई देता हैं। आसियान की एकता और केन्द्रीयता भारत के लिए सदैव एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि,साल 2022 में हमारी साझेदारी के 30 साल पूरे होंगे। भारत भी अपनी आज़ादी के 75 साल पूरे करेगा। मुझे बहुत हर्ष है कि इस महत्वपूर्ण संयोग को हम ‘आसियान-भारत मित्रता वर्ष’ के रूप में मनाएंगे।

आसियान सम्मेलन हर साल आयोजित किया जाता है जो दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों को शीर्ष स्तर पर संवाद का मौका प्रदान करता है। आसियान समूह शुरू से भारत की हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर व्यापक दृष्टिकोण का मूल केंद्र रहा है।

 

 

 

Related posts

Union Home Minister Amit Shah described it as a proud moment for Smritivan of Kutch to get a place in the prestigious World Selection for the Prix Versailles Museum-2024

Dharmpal Singh Rawat

विश्व की परस्पर जुड़ाव की प्रकृति को देखते हुए, सभी सरकारों को भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए आपसी सहयोग करना चाहिए:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

Dharmpal Singh Rawat

ऑपरेशन गंगा’ के तहत यूक्रेन से लगभग 200 छात्रों और भारतीय नागरिकों को निकालकर भारत वापस लाया गया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment