राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 13-14 फरवरी को संयुक्‍त अरब अमीरात और 14-15 फरवरी को कतर की यात्रा पर।

दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्‍त अरब अमीरात और कतर की यात्रा से पहले अपने संबोधन में कहा, पिछले नौ वर्षों में, व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा, खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त अरब अमीरात के साथ हमारा सहयोग कई गुना बढ़ गया है। देशवासियों का अन्‍य देश के लोगों से जुड़ाव और सांस्कृतिक संबंध पहले से कहीं अधिक सुदृढ़ हुआ है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी 13-14 फरवरी को आधिकारिक यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात और 14-15 फरवरी को कतर की यात्रा पर रहेंगे। वर्ष 2014 के पश्‍चात संयुक्‍त अरब अमीरात की सातवीं और कतर की दूसरी यात्रा होगी।

श्री मोदी ने बताया कि, अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने और हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा के लिए उत्सुक हूं। मुझे हाल ही में गुजरात में महामहिम की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला, जहां वह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में मुख्य अतिथि थे।

प्रधानमंत्री ने संभावित यात्रा के बारे में जानकारी दी है कि, वे संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर, 14 फरवरी 2024 को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद के साथ विचार-विमर्श में शिखर सम्मेलन से इतर दुबई के साथ हमारे बहुमुखी संबंधों को सुदृढ़ करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का भी उद्घाटन करेंगे। बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर सद्भाव, शांति और सहिष्णुता के मूल्यों के प्रति एक सच्‍ची श्रद्धांजलि होगी, भारत और संयुक्त अरब अमीरात-दोनों देश इन मूल्‍यों को साझा करते हैं। इसके साथ ही अबू धाबी में एक विशेष कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात के प्रवासी भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ने संयुक्‍त अरब अमीरात की यात्रा से पहले नरेन्द्र मोदी ने विश्‍व के साथ भारत के संबंधों को और सुदृढ़ करने के लिए प्रवासी भारतीयों के प्रयासों की सराहना की है।उन्होंने कहा कि वह अहलन मोदी कार्यक्रम में संयुक्‍त अरब अमीरात के प्रवासी भारतीयों के बीच उपस्थित रहने के लिए उत्सुक हैं। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया :”हम अपने प्रवासी भारतीयों के, विश्‍व के साथ जुड़ाव को और सुदृढ़ बनाने के प्रयासों पर बहुत गौरवांवित हैं। आज शाम, मैं अहलन मोदी कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात के भारतीय प्रवासियों के उपस्थित रहने के लिए उत्सुक हूं! आप, इस स्‍मरणीय अवसर में शामिल हों।”

Related posts

जनापेक्षी “जल जीवन मिशन” देश के विकास को नई गति दे रहा है: प्रधानमंत्री

Dharmpal Singh Rawat

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’: उत्तराखंड हरिद्वार के एक किसान ने मत्स्य सम्पदा योजना से अपनी आय दोगुनी की: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “हर हर गंगे’ बोल कर किया स्वागत।

Dharmpal Singh Rawat

‘गुलामी की मानसिकता से बाहर निकला हुआ देश पंचप्राण को समर्पित हो करके एक नए आत्‍मविश्‍वास के साथ आज आगे बढ़ रहा है:लाल किले के प्राचीर से बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment