राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19नवंबर को‘आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के दौरान उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के झांसी खंड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

देहरादून17 नवंबर 2021,

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए 19 नवंबर को झांसी में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और विकसित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को वायु सेना प्रमुख को, भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन को थल सेनाध्यक्ष को और DRDO द्वारा डिजाइन किए गए और यूएवी बीईएल द्वारा नौसेना के जहाजों के लिए निर्मित उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट को सशस्त्र बलों के तीनों सेना प्रमुखों को सौंपेंगे।

पीएमओ ने बताया कि, एलसीएच में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों और रणनीतिक सुविधाओं को शामिल किया गया है जबकि भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा भारतीय यूएवी की तैनाती भी भारतीय ड्रोन उद्योग इकोसिस्टम की बढ़ती परिपक्वता का प्रमाण है। उसने कहा कि उन्नत ईडब्ल्यू सूट का उपयोग विभिन्न नौसैनिक जहाजों में किया जाएगा, जिनमें विध्वंसक, युद्धपोत आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मोदी 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश में झांसी की अपनी यात्रा के दौरान शाम को लगभग 5:15 बजे, ‘राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ में रक्षा क्षेत्र की कई योजनाओं का शुभारंभ और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह कार्यक्रम झांसी में 17 से 19 नवंबर तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के झांसी खंड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे।

Related posts

कृषि कानूनों के विरोध में धरनेपर बैठे किसान नेताओं ने 27 नवंबर से किसान आंदोलन और तेज करने की दी चेतावनी।

Dharmpal Singh Rawat

साइको किलर की दहशत में बरेली, एक के बाद एक 9 महिलाओं की हत्या।

Dharmpal Singh Rawat

सड़क सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है तथा 2024 तक सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 50 प्रतिशत तक की कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है:नितिन गडकरी

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment