राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15626 की योजनाओं का शिलान्यास और 2573 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया।

देहरादून 04 दिसंबर 2021,

उत्तराखंड: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाषण की शुरूआत गढ़वाली भाषा से की और यहां के लोगों का आभार जताया। देहरादून के परेड ग्राउंड में भारतीय जनता पार्टी की विजय संकल्प महारैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का विकास डबल इंजन की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। बीते 5 वर्षों में उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाएं स्वीकृत की हैं। यहां की सरकार इन्हें धरातल पर उतार रही है। इसी को आगे बढ़ाते हुए आज 18 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण किया गया है। बीते वर्षों की कड़ी मेहनत व अनेक प्रक्रिया से गुजरने के बाद ये दिन आया है। मैंने केदारपुरी के बाद देहरादून से दोहरा रहा हूं। ये परियोजनाएं इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएंगी। जो लोग पूछते हैं कि डबल इंजन की सरकार का क्या फायदा है, वह देख सकते हैं, कैसे ये सरकार विकास की गंगा बहा रही है।

चुनाव से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने देहरादून से प्रदेश को 18 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। पीएम ने 15626 की योजनाओं का शिलान्यास और 2573 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया।

दिल्ली देहरादू एक्सप्रेस – वे, ग्रीनफील्ड एलाइनमेंटहरिद्वार रिंग रोड,लक्ष्मण झूला के पास पुल, देहरादून-पौंटा साहिब मार्ग शिलान्यास तथा व्यासी जल विद्युत परियोजना, ऑल वेदर रोड, देवप्रयाग से श्रीकोट ,ऑल वेदर रोड, ब्रहम्पुरी से कौड़ियाला,ऑल वेदर रोड, लामबगड़ऑल वेदर रोड, साकणीधार, देवप्रयाग और श्रीनगर,हिमालयन कल्चरल सेंटर देहरादून का लोकार्पण किया।

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों द्वारा, समाज में भेद करके, सिर्फ एक तबके को, चाहे वो अपनी जाति का हो, किसी खास धर्म का हो, उसे ही कुछ देने का प्रयास हुआ, उसे वोटबैंक में बदल दिया गया। इन राजनीतिक दलों ने एक और तरीका अपनाया। उनकी विकृति का एक रूप ये भी है कि जनता को मजबूत नहीं, उन्हें मजबूर बनाओ, अपना मोहताज बनाओ। इस विकृत राजनीति का आधार रहा कि लोगों की आवश्यकताएं पूरी ना करो, उन्हें आश्रित बनाकर रखो।

दुर्भाग्य से, इन राजनीतिक दलों ने लोगों में ये सोच पैदा कर दी कि सरकार ही हमारी माई-बाप है, जब सरकार से मिलेगा, तभी हमारा गुजारा चलेगा। यानि एक तरह से देश के सामान्य मानवी का स्वाभिमान, उसका गौरव कुचल दिया गया, उसे आश्रित बना दिया गया और दुखद ये कि उसे पता भी नहीं चला। इस सोच, इस अप्रोच से अलग, हमने एक अलग रास्ता चुना। कठिन मार्ग है, मुश्किल है, लेकिन देशहित में है, देश के लोगों के हित में है। यह मार्ग है सबका साथ-सबका विकास । हम जो भी योजनाएं लाएंगे सबके लिए लाएंगे, बिना भेदभाव के लाएंगे। हमने वोट बैंक की राजनीति को आधार नहीं बनाया बल्कि लोगों की सेवा को प्राथमिकता दी। हमारी अप्रोच देश को मजबूती देने वाली है।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि जिन लोगों ने उत्तराखंड राज्य बनाने का विरोध किया था, आज वह उत्तराखंडियत की बात कर रहे हैं। सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगने वाले लोग देश विरोधी हैं। हमें 2025 में रजत जयंती तक उत्तराखंड को देश का विश्वस्त राज्य बनाना है। कहा कि चुनाव आने वाले हैं, कुछ स्वार्थी तत्व तरह-तरह की बातें करेंगे। हमारे प्रदेश में भी ऐसे दल व नेता हैं जो साढ़े चार साल बाद सक्रिय होकर जनता को बरगलाने का काम कर रहे हैं, राजनीति की आड़ लेकर माहौल बिगाड़ रहे हैं। मुझे गर्व है कि मेरे जैसे सैन्य परिवार से आने वाले व्यक्ति को इस राज्य का मुख्य सेवक बनने का अवसर दिया गया है। आज हमारी सेना दुश्मन को उनके घरों में घुसकर मारती है। कुछ तत्व ऐसे हैं जो राजनीति की आड़ लेकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे देश में कुछ असामाजिक तत्व दीमक के समान हैं, हमें उनसे सावधान रहना होगा।

पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी को अपना आदर्श बताते हुए कहा कि, पीएम मोदी तपस्वी की तरह देश की सेवा कर रहे हैं। सिंह अपने गुण और अपने पराक्रम से खुद अपना शासन प्राप्त करता है, यह कहावत पीएम पर फिट बैठती है। आज संपूर्ण विश्व मोदी जी के प्रयासों की सराहना कर रहा है। आज देश का बच्चा-बच्चा केंद्र की योजनाओं से भली भांति परिचित है। कोरोना काल में जहां अन्न योजना से करोड़ों लोगों को भोजन दिया, वहीं आयुष्मान योजना से निशुल्क इलाज मिला। पीएम के नेतृत्व में वर्षों से लंबित दर्जनों मामलों का हल निकला है। राम मंदिर का वर्षों से लंबित कार्य पीएम के चमत्कारी नेतृत्व में आज अद्भुत आकार ले रहा है। दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे से दिल्ली से देहरादून की दूरी मात्र 2 घंटे में पूरी की जा सकेगी। कुछ वर्ष पूर्व ऐसा सोचना भी अकल्पनीय लगता था। चाहे

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने गिनाईं उपलब्धियां भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश और प्रदेश में विकास के एतिहासिक काम हुए हैं। धारा 370 हो या कोरोना संक्रमण पीएम के नेतृत्व में सभी काम सही तरीके से हुए हैं। विपक्षी दलों ने वैक्सीन को लेकर भले ही विरोध जताया हो लेकिन आज पीएम के संकल्प ने देश में 120 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन का लक्ष्य प्राप्त किया।

कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल, बंशीधर भगत, सुबोध उनियाल और गणेश जोशी ने जनता को संबोधित किया। इस दौरान नेताओं ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। इसके साथ ही मंत्रियों ने अपने विभागों की उपलब्धियां गिनाई।

एनएसयूआई ने पीएम मौदी के दौरे का विरोध किया है। कार्यकर्ता डीएवी पीजी कॉलेज से परेड ग्राउंड के लिए काले झंडे लेकर निकले। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी गो बैक के नारे भी लगाए। वहीं, अधिक भीड़ बढ़ती देख पुलिस ने कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। रैली में काले रंग के मास्क पहनकर आए लोगों के मास्क उतरवा दिए गए।

Related posts

नीति आयोग की शासी परिषद की 7वीं बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रतिभाग किया।

Dharmpal Singh Rawat

कैबिनेट ने सभी सरकारी योजनाओं में फोर्टिफाइड चावल के वितरण को मंजूरी दी : चावल के फोर्टिफिकेशन की पूरी लागत (लगभग 2,700 करोड़ रुपये प्रति वर्ष) भारत सरकार द्वारा वहन करेगी।

Dharmpal Singh Rawat

छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में नक्‍सलियों ने अगवा किए पांचों ग्रामीणों को किया रिहा ।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment