राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले के तहत 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए।

देहरादून 20 जनवरी 2023,

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए लगभग 71,000 नव-नियुक्तों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। यह रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। यह उम्मीद है कि रोजगार मेला रोजगार सृजन को आगे बढ़ाने के बारे में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर उपलब्ध कराएगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नव-नियुक्त कार्मिकों से वार्ता करते हुए कहा, “तेजी से बदलते भारत में रोजगार और स्वरोजगार के अवसरों में लगातार सुधार हो रहा है। तेज विकास से स्वरोजगार के अवसरों का व्यापक विस्तार होता है। आज का भारत यही देख रहा है।”

प्रधानमंत्री ने बताया कि देश में ढांचागत विकास के समग्र दृष्टिकोण के साथ पिछले आठ वर्षों में रोजगार के लाखों अवसरों का सृजत किया गया है। उन्होंने बुनियादी ढांचे में सौ लाख करोड़ के निवेश का उदाहरण देते हुए इस बात पर जोर दिया कि कैसे एक नई बनी सड़क रास्ते में रोजगार के अवसर पैदा करती है। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि नए बाजार नई सड़कों या रेलवे लाइनों की परिधि के साथ उभरते हैं और पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ खेत से क्षेत्र तक खाद्यान्नों की ढुलाई को आसान बनाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, “इन सभी संभावनाओं ने रोजगार के अवसरों का सृजन किया है।”

देश से चयन किए गए नव-नियुक्त उम्मीदवारों को भारत सरकार के अधीन जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, टेक्निशियन, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, कॉन्टेबल, स्टेनोग्राफर, जुनियर एकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, अध्यापक, नर्स, डॉक्टर, समाज सुरक्षा अधिकारी, पीए. एमटीएस जैसे पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल से सीखने वाले नव नियुक्त कार्मिकों के अनुभव को इस रोगजार कार्यक्रम के दौरान साझा किया जाएगा। कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्तों के लिए एक ऑनलाइन उन्मुखीकरण (ओरिएंटेशन) पाठ्यक्रम है।

Related posts

कर्नाटक हाईकोर्ट ने हिजाब विवाद में दाखिल की गईं सभी याचिकाएं खारिज की:इस्लाम में हिजाब पहनना जरूरी नहीं है।

Dharmpal Singh Rawat

देश की सीमायें सुरक्षित रहेंगी, तभी राष्ट्र पूरी क्षमता प्राप्त कर पायेगा: राजनाथ सिंह।

Dharmpal Singh Rawat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की मां हीराबेन पंचतत्व में विलीन।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment